Vastu Tips: घर में ये तस्वीर लगाने से दौड़ने लगती है किस्मत, रुके कार्य में आती है प्रगति; मिलती है सफलता
Advertisement
trendingNow11869330

Vastu Tips: घर में ये तस्वीर लगाने से दौड़ने लगती है किस्मत, रुके कार्य में आती है प्रगति; मिलती है सफलता

Vastu for House: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सामान और साज-सजावट का कार्य किया जाए तो सुख-समृद्धि बने रहती है. आज घर में लगाए जाने वाले तस्वीरों की बात करेंगे, जिनको सही जगह लगाने से सफलता के मार्ग प्रशस्त होते हैं.

वास्तु टिप्स

Best Vastu for Home: घर के लिए वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन बेहद जरूरी होता है. घर की सजावट का कार्य, यहां तक कि फोटो, तस्वीर या पेंटिंग भी इन नियमों के अनुसार लगाई जाएं तो रुके कार्य पूरे होने लगते हैं और धन-धान्य में वृद्धि होने लगती है. अक्सर आपने किसी के घर, दुकान या ऑफिस में दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगी देखी होगी. यह तस्वीर देखने में आकर्षक लगती है, लेकिन इस खूबसूरत तस्वीर या पेंटिंग के पीछे वास्तु शास्त्र के नियम छिपे होते हैं.

ऊर्जा का स्वरूप

घोड़े ऊर्जा के स्वरूप हैं. यह मीलों बिना थके रास्ते की बाधाओं को पारकर दौड़ते चले जाते हैं. यह धन- धान्य की वृद्धि में सहायक होते हैं. काम करने की प्रेरणा देते हैं. रुके हुए काम में प्रगति लाते हैं और आपकी सफलता, सुख-मृद्धि का विस्तार भी करते हैं. नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में बदलते हैं और उसे निरंतर बनाए रखते हैं. जहां पर यह तस्वीर लगाई जाती है वहां के वास्तुदोषों को दूर करने में भी सहायता मिलती है. भारतीय परंपरा में सात की संख्या बहुत महत्वपूर्ण है. सात ऋतुएं, विवाह में सात फेरे,  इंद्रधनुष के सात रंग, कुंडलिनी के सात चक्र, सप्ताह के सात दिन,  सूर्य के रथ के सात घोड़े और आकाश में सप्त ऋषियों से तो सभी परिचित हैं.

पॉजिटिव एनर्जी

घर या कार्यस्थल में ऐसी फोटो लगानी चाहिए, जिसमें घोड़ों की पूरी तस्वीर आ रही हो पैर या अन्य हिस्सा कटा हुआ न हो. घोड़े पूरी ऊर्जा वाले हो, उदास व क्रोधित न दिखें और एक ही दिशा में झुंड में दौड़ते हुए दिखें. ध्यान रहे कि अलग-अलग दिशा में दौड़ते हुए न हों. अकेले घोड़े की तस्वीर कभी नहीं लगानी चाहिए. खासतौर पर बेडरूम में तो भूलकर भी नहीं. बेडरूम में चाहें तो दो घोड़ों की फोटो लगा सकते हैं. डूबता हुआ सूरज, बंजर भूमि, सूखे पेड़ की बैकग्राउंड वाली तस्वीर नुकसान कर सकती है. तस्वीर देखने से लगे कि घोड़े अंदर की ओर आ रहे हैं, बाहर नहीं जा रहे हैं. ऐसी तस्वीर से पॉजिटिव एनर्जी अंदर आएगी और बाहर जाते हुए घोड़े लगाने से अंदर की पॉजिटिव एनर्जी बाहर निकल जाएगी. पानी में दौड़ते हुए, जंजीर या रस्सी से बंधे हुए, युद्ध में जाते हुए घोड़े भी नहीं होने चाहिए. सफेद रंग के घोड़े अच्छे माने जाते हैं. 

दिशा

घर या कार्यस्थल पूर्वमुखी है तो दक्षिण या उत्तर दिशा की दीवार पर लगानी चाहिए. घर पश्चिम मुखी हो तो दक्षिण या उत्तर दिशा, उत्तरमुखी घर है तो पूर्व या पश्चिम और यदि घर दक्षिण मुखी है तो पूरब या पश्चिम की दीवार पर लगाएं. कार्यस्थल या व्यापार स्थल पर दक्षिण दिशा की दीवार पर फोटो लगाने से व्यापार की तरक्की होती है. करियर के लिए पूर्व दिशा, प्रमोशन के लिए उत्तर दिशा, यश कीर्ति के लिए दक्षिण दिशा, ड्राइंग रूम में पूर्व की दीवार, कर्ज से मुक्ति पाने के लिए उत्तर पश्चिम दिशा में घोड़ों की फोटो गोल्डन फ्रेम में  लगाना उत्तम होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news