Diwali cleaning Tips: दिवाली की सफाई में घर से बाहर कर दें ये सामान, मां लक्ष्मी की कृपा से खूब बरसेगा पैसा
Advertisement

Diwali cleaning Tips: दिवाली की सफाई में घर से बाहर कर दें ये सामान, मां लक्ष्मी की कृपा से खूब बरसेगा पैसा

Vastu Tips Of Diwali Cleaning: ऐसा माना जाता है कि जिस घर में साफ-सफाई ज्यादा होती है वहां माता लक्ष्मी की खास कृपा होती है. अगर आप भी चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की खास कृपा आपके ऊपर हो तो दिवाली की सफाई के दौरान इन बातों का विशेष ध्यान दें.

फाइल फोटो

Remove These Things Before Diwali: दिवाली का त्योहार अब सिर्फ कुछ दिनों की दूरी पर है. इसके लिए जमकर तैयारियां शुरू हो गईं हैं. साफ-सफाई (Cleaning) से लेकर शॉपिंग (Shopping) तक के तमाम कामों में लोग जुट गए हैं. इस त्योहार पर साफ-सफाई का खास महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि उन लोगों पर मां लक्ष्मी खूब कृपा बरसाती है जिनके घर में सफाई होती है. आज हम आपको बता दें कि दिवाली की सफाई में अगर आप इन चीजों को घर से बाहर कर देंगे तो घर की तरक्की दोगनी रफ्तार से होगी.

इन चीजों को घर से कर दें दूर

1. घर में टूटा हुआ शीशा दुर्भाग्य का प्रतीक होता है. यह नकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रसार करता है. अगर दिवाली पर आप घर की सफाई कर रहे हैं तो कोई भी टूटा शीशा घर में न रहने दें. इससे घर में आर्थिक दोष आता है और परिवार वालों की तरक्की रूक जाती है.

2. आजकल किचन में कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामानों का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपके घर में कोई ऐसा इलेक्ट्रॉनिक सामान है जो काम नहीं कर रहा है तो दिवाली से पहले उसकी मरम्मत करा लें. अगर सामान इस हालात में नहीं है कि उसकी मरम्मत हो सकती है तो उसे दिवाली से पहले घर से बाहर कर दें.

3. टूटी हुई मूर्तियां घर में आने वाले किसी विकट दशा की प्रतीक होती हैं. अगर आपके पूजा घर में भी कोई टूटी हुई मूर्ति है तो उसे दिवाली से पहले कहीं प्रवाहित कर दें. शास्त्रों में टूटी हुई मूर्तियों की पूजा करने को गलत बताया गया है. 

4. इसके साथ अगर आपके घर में कोई टूटा हुआ फर्नीचर है तो उसे दिवाली से पहले ठीक करा लें. वरना उसे घर से बाहर का रास्ता दिखाएं. अगर घर में कोई पुरानी रुकी हुई घड़ी हो तो उसे भी ठीक करा लें. वरना बंद घड़ी को घर में रखने को बुरा संकेत माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news