Tulsi Plant Vastu: तुलसी के पास लगे ये पौधे खींच लेते हैं तिजोरी का सारा धन, पाई-पाई को बना देते हैं मोहताज
Advertisement
trendingNow11670746

Tulsi Plant Vastu: तुलसी के पास लगे ये पौधे खींच लेते हैं तिजोरी का सारा धन, पाई-पाई को बना देते हैं मोहताज

Vastu Tips For Tulsi: वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधों को लगाने में कई सावधानियां बरतनी चाहिए. कहते हैं तुलसी के पौधे के पास कुछ ऐसे पौधे भूलकर भी नहीं लगाने चाहिए, जो घर में तो नकारात्मकता बढ़ाते ही हैं. साथ ही, आपकी आर्थिक स्थिति को भी प्रभावित करते हैं.

 

फाइल फोटो

Tulsi Tips For Money: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र और पूजनीय माना गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार जहां हरा भरा तुलसी का पौधा होता है वहां सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहती है. साथ ही, मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है. कहते हैं कि अगर किसी घर में तुलसी का पौधा सूख जाएं तो उसे आने वाली परेशानियों का संकेत माना जाता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधों को लगाने में कई सावधानियां बरतनी चाहिए. कहते हैं तुलसी के पौधे के पास कुछ पौधे भूलकर भी नहीं रखने चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता बढ़ती है. साथ ही, व्यक्ति दरिद्रता का शिकार होता है.

न लगाएं कांटेदार पौधे

तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता है. तुलसी के पास कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. कांटेदार पौधों को राहु का कारक माना गया है. कहते हैं कि इससे नकारात्मकता बढ़ती है. और परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है.

शमी का पौधा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पास शमी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. कहते हैं कि तुलसी के पास शमी का पौधा लगाने से धन संबंधी परेशानियां आने लगती हैं.

आंकड़े का पौधा

वास्तु जानकारों के अनुसार आंकड़े का पौधे से निकलने वाला दूध जहरीला होता है. यदि यह दूध तुलसी के पत्ते पर लग जाए और कोई इसे खा ले तो बीमार हो सकता है इसलिए तुलसी और आंकड़े के पौधों को दूर-दूर लगाने की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं, इससे निकलने वाला दूध नकारात्मकता को दर्शाता है. इसलिए इसे भूलकर भी साथ में न लगाएं.

पीपल

हिंदू धर्म में पीपल के पौधे का खास महत्व है. लकिन पीपल को तुलसी के पास कभी नहीं लागाया जाता. मान्यता है कि तुलसी के पास पीपल को लगाने से घर में धन हनि होती है और व्यक्ति को जीवनभर आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है.

तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स

घर में तुलसी के पौधा उत्तर, उत्तर पूर्व या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है.

बहुत से लोग तुलसी के पौधे को घर के आंगन के बीच में रखते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को हमेशा घर के किसी कोने में रखना चाहिए.

घर की पूर्व दिशा में किसी तरह का वास्तु दोष है तो इस दिशा में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं.

घर में अगर तुलसी के 1 से ज्यादा पौधे हैं तो इसकी संख्या हमेशा विषम होनी चाहिए जैसे 3,6 या 9 आदि में लगाना चाहिए.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news