Vastu Tips: घर की तिजोरी में रख दें इनमें से कोई एक चीज फिर देखें कमाल, पल में बदल जाएगी जिंदगी; हाथ लगेगा कुबेर का खजाना
Advertisement

Vastu Tips: घर की तिजोरी में रख दें इनमें से कोई एक चीज फिर देखें कमाल, पल में बदल जाएगी जिंदगी; हाथ लगेगा कुबेर का खजाना

Tijori Direction: वास्तु शास्त्र में धन प्राप्ति के लिए कई उपायों के बारे में बताया गया है. वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में धन की आवक बढ़ाने के लिए घर की तिजोरी में कुछ चीजों को रखने से लाभ होता है और कुबेर देव की कृपा प्राप्त होती है. 

 

फाइल फोटो

Keep Things In Tijori: हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि जीवन में उसे सभी प्रकार की सुख-सुविधाएं मिलें. किसी भी भौतिक सुख की कमी न रहे. परिवार में सुख-शांति बनी रहे. इसके लिए व्यक्ति जीवन में खूब मेहनत करता है, लेकिन कई बार व्यक्ति को उसकी मेहनत का फल नहीं मिल पाता. लेकिन वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर देव की कृपा पाने के लिए कई उपायों के बारे में बताया गया है. 

वास्तु जानकारों का कहना है कि घर के वास्तु दोष भी व्यक्ति की तरक्की और धन वृद्धि में बाधा बनते हैं. ऐसे में धन के देवता कुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए वास्तु में तिजोरी में कुछ चीजें रखने की सलाह दी गई है. इन चीजों को रखने से घर में सकारात्मकता आती है और व्यक्ति के जीवन में धन की बढ़ोतरी बढ़ती है. 

तिजोरी में इन चीजों को रखने से होगा धन लाभ 

तिजोरी में रखें ताजे नोट 

वास्तु जानकारों का कहना है कि घर की तिजोरी में रखा धन तभी बढ़ता है, जब उसमें कुछ शुभ चीजों को साथ रखा जाए. ऐसे में तिजोरी में ताजे नोट रखने से धन के कुबेर देव प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जब भी तिजोरी में नोट रखें, तो ताजे नोट ही रखें. गले-फटे नोट नकारात्मकता लाते हैं. 

छोटा-सा आइना रखें

वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि तिजोरी में रखे पैसों में वृद्धि के लिए लॉकर या तिजोरी में एक छोटी-सा आइना रख दें. इस उपाय को करने से पैसों में दोगुना बढ़ोतरी होने लगती है. साथ ही, आपका धन भी सुरक्षित रहेगा. 

कुबेर यंत्र

ज्योतिष शास्त्र में भगवान कुबेर को समृद्धि का प्रतीक माना गया है. ऐसे में अगर आप घर में धन का आगमन बढ़ाना चाहते हैं, तो घर की तिजोरी में एक कुबेर यंत्र जरूर रखें. कहते हैं कि तिजोरी में रखा कुबेर यंत्र तिजोरी में धन को आकर्षित करता है. इसके लिए तिजोरी के दरवाजे के बाहर या भीतर श्रीयंत्र चिपकाने से लाभ होगा. ऐसा करने से घर में धन ज्यादा मात्रा में आएगा.   

चांदी का टुकड़ा 

वास्तु शास्त्र में चांदी के टुकड़े का भी विशेष महत्व बताया गया है. इसके लिए बॉक्स के अंदर उत्तर की दीवार पर चांदी का सिक्का या बैठी हुई लक्ष्मी जी का चित्र होना चाहिए. वास्तु में माना जाता है कि बैठी हुई लक्ष्मी स्थिर धन का प्रतीक होती हैं और खड़ी लक्ष्मी बहते धन का प्रतीक मानी जाती हैं. ऐसे में तिजोरी में बैठी हुई लक्ष्मी की तस्वीर लगाने से लाभ होगा.     

लाला कपड़ा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तिजोरी में लाल रंग का कपड़ा बिछाना शुभ माना गया है. ऐसे में तिजोरी में हमेशा लाल या सुनहरे रंग के कपड़े का इस्तेमाल करें. मान्यता है कि लाल या सुनहरे रंग को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. ऐसे में लाल रंग का कपड़ा तिजोरी में रखने से धन आकर्षित होती है और व्यक्ति को धन के देवता कुबेर की कृपा प्राप्त होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news