Vastu Tips for Money Plant: क्या आप घर में लगाने जा रहे हैं मनी प्लांट? जरूर जान लें वास्तु के ये नियम, वर्ना झेलना पड़ेगा अनिष्ट
Advertisement
trendingNow11304326

Vastu Tips for Money Plant: क्या आप घर में लगाने जा रहे हैं मनी प्लांट? जरूर जान लें वास्तु के ये नियम, वर्ना झेलना पड़ेगा अनिष्ट

Vastu Tips for Money Plant: घर में मनी प्लांट (Money Plant) का पौधा लगाना काफी शुभ माना जाता है. हालांकि इसे लगाने के भी 5 बड़े नियम हैं. इन नियमों का पालन किए बिना मनी प्लांट लगाने से नुकसान भी भुगतना पड़ जाता है. 

Vastu Tips for Money Plant: क्या आप घर में लगाने जा रहे हैं मनी प्लांट? जरूर जान लें वास्तु के ये नियम, वर्ना झेलना पड़ेगा अनिष्ट

Vastu Tips for Money Plant: वास्तु शास्त्र के लिहाज से मनी प्लांट (Money Plant) का पौधा तुलसी के बाद बहुत शुभ माना जाता है. इस पौधे को माता लक्ष्मी से जोड़ा जाता है और कहा जाता है कि जैसे-जैसे घर में यह पौधा बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे घर में धन का प्रवाह भी बढ़ता जाता है. लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि इस पौधे को लगाने और देखभाल की खास प्रक्रिया है. ऐसा न करने पर यह पौधा फल नहीं पाता है, जिसका नुकसान पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है. आइए जानते हैं कि मनी प्लांट से जुड़े वे खास नियम क्या हैं.  

मनी प्लांट की बेल का ऊपर की ओर रहना जरूरी

वास्तु के मुताबिक मनी प्लांट (Money Plant) के पौधे को धन के प्रवाह से जोड़ा जाता है. इसलिए इस पौधे का हमेशा ऊपर की ओर बढ़ते रहना जरूरी होता है. आप जिस जगह भी मनी प्लांट का पौधा लगाएं, वहां इस बात का ध्यान रखें कि गमले में एक मोटा डंडा भी लगा दें, जिसके सहारे पौधे की बेल ऊपर की ओर चढ़ सके. अगर मनी प्लांट की बेल नीचे की ओर लटकी हुई होती है तो वह परिवार की आर्थिक तरक्की में रुकावट पैदा करती हैं. 

हमेशा खरीदकर लगाएं मनी प्लांट का पौधा

कई बार लोग एक दूसरे के मनी प्लांट का पौधा गिफ्ट कर देते हैं. वहीं कई बार अज्ञानतावश लोग कुछ समृद्ध घरों से मनी प्लांट का पौधा खुद ही मांगकर ले आते हैं. वे सोचते हैं कि समद्ध घरों से लिया हुआ मनी प्लांट अपने घर पर लगाने से वहां पर भी धन की बरसात होने लगेगी. जबकि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है. आपको न तो किसी से मनी प्लांट का पौधा उपहार में लेना चाहिए और न ही किसी समृद्ध घर से यह पौधा उधार मांगकर लाया जाना चाहिए. इसके बजाय इस पौधे को हमेशा खरीदकर ही अपने घर में लगाया जाना चाहिए. 

जमीन में पौधा लगाने की कभी न करें भूल

वास्तु शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट (Money Plant) के पौधे को कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए. इसके बजाय इसके पौधे को किसी बड़े गमले में लगाना बेहतर होता है. आप चाहें तो हरे या नीले रंग की कांच की बोतल या बर्तन में भी मनी प्लांट का पौधा लगा सकते हैं. इस पौधे को पानी की कम जरूरत होती है, इसलिए मनी प्लांट में बहुत ज्यादा पानी न डालें. इस पौधे को किसी डंडे या रस्सी के सहारे ऊपर की ओर दिशा दें, जिससे यह ऊंचाई की ओर बढ़ सके. 

उचित दिशा का अवश्य रखें ध्यान

मनी प्लांट (Money Plant) तभी शुभ फल देता है, जब आप इसे सही दिशा में लगाएं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट के पौधे को हमेशा घर के आग्नेय कोण में लगाया जाना चाहिए. ऐसा करने से परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आर्थिक स्थिति दिनोंदिन मजबूत होती जाती है. अगर आप गलत दिशा में मनी प्लांट लगा देते हैं तो आपको उसका शुभ फल नहीं मिलता और आर्थिक उन्नति भी रुक जाती है. 

घर के अंदर ही लगाएं मनी प्लांट

मनी प्लांट (Money Plant) के पौधे को कहां रखा जाए, यह सवाल कई लोगों को परेशान करते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट का पौधा हमेशा घर के अंदर ही होना चाहिए. इस पौधे को घर के बाहर लगाना माता लक्ष्मी का अपमान माना जाता है. इस पौधे को घर की सजावट में लगाने से भी परहेज करें. इस पौधे के आसपास सफाई का ध्यान जरूर रखें. गंदगी वाली जगह पर मनी प्लांट का पौधा लगाने से यह उल्टा फल भी देने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news