Vastu Upay: घर की इस दिशा में मां लक्ष्मी की फोटो रखने से खुल जाते हैं भाग्य के द्वार, कंगाली से नहीं रहता कोई नाता
Advertisement

Vastu Upay: घर की इस दिशा में मां लक्ष्मी की फोटो रखने से खुल जाते हैं भाग्य के द्वार, कंगाली से नहीं रहता कोई नाता

Vastu Tips For Wealth And Happiness: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा को आर्थिक वृद्धि से उचित माना गया है.  आइए विस्तार में जानते हैं कि घर की उत्तर दिशा में किन चीजों को रखने से आर्थिक लाभ मिलने के अवसर बढ़ जाते हैं. 

 

lakshmi ji ki photo

North Direction Importance: वास्तु शास्त्र में दिशा को लेकर कई महत्वपूर्ण बाते बताई गई हैं.  दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार दिशा का बहुत बड़ा महत्व है.  घर की जब भी नींव पड़ती है तो सबसे पहले दिशा के अनुसार सभी चीजों का उल्लेख किया जाता है ताकि घर में सुख और शांति बनी रहे.  ऐसे में विस्तार में जानेंगे कि घर की किस दिशा को सबसे शुभ माना जाता है ताकि उसी दिशा में उन वस्तुओं को रखने या उनके बनाने से आर्थिक लाभ मिले साथ ही घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो.

घर की उत्तर दिशा को माना गया है शुभ

वास्तु शास्त्र में घर की उत्तर दिशा को सबसे शुभ माना जाता है.  दरअसल इस दिशा को देवी देवताओं का वास माना जाता है.  इसलिए भी घर की उत्तर दिशा में ही मंदिर बनाना चाहिए और भगवान की प्रतिमा को स्थापित करना चाहिए.  इस दिशा से सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवेश होता है.  साथ ही इस दिशा को मां लक्ष्मी का भी वास मानते हैं.

उत्तर दिशा में कुबेर देवता की रहती है कृपा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में धन की देवी मां लक्ष्मी के अलावा कुबेर देवता का वास होता है.  इस दिशा में इनकी कृपा बनी रहती है.  इस दिशा में मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर पूजा करने से उनका आशीर्वाद हमेशा बना रहता है साथ ही आर्थिक तंगी का कभी भी सामना नहीं करना पड़ता.

उत्तर दिशा के लिए लाभकारी हैं ये पौधे
 
मनी प्लांट हो या फिर पवित्र तुलसी का पौधा.  दोनों ही पौधे यदि उत्तर दिशा में रखा जाए तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार तो होता ही है साथ ही धन में वृद्धि भी होती है.  

उत्तर दिशा में हो घर का किचन

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर की उत्तर दिशा को किचन बनाने के लिए शुभ माना जाता है.  किचन का उत्तर दिशा में होने से घर में कभी भी अन्न की कोई कमी नहीं होती है.

Maa Lakshmi Tips: रोजाना रात में सोने से पहले कर लें ये उपाय, सुबह खुद चलकर आएंगी मां लक्ष्मी, नहीं होगी धन-धान्य की कमी
 

Navratri 2023: नवरात्रि में क्यों जलाई जाती है अखंड ज्योति? जलाने से पहले जान लें जरूरी नियम तभी मिलेगा पूजा का शुभ फल
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news