Vastu Tips For Maa Lakshmi: घर में मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति ले आती है कयामत, मिनटों में व्यक्ति को कर देती हैं कंगाल
Advertisement

Vastu Tips For Maa Lakshmi: घर में मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति ले आती है कयामत, मिनटों में व्यक्ति को कर देती हैं कंगाल

Maa Lakshmi Idol Niyam: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मां लक्ष्मी का वास व्यक्ति को सभी प्रकार की सुख-सुविधाओं से परिपूर्ण करता है. ऐसे में घर में धन की देवी की मूर्ति रखते समय कुछ नियमों का पालन जरूरी है. 

 

फाइल फोटो

Maa Lakshmi Ke liye Vastu Tips: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन-ऐश्वर्य की देवी माना गया है. हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके जीवन में सभी सुख-सुविधाएं की प्राप्ति हो. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां घर में कोई संकट या कष्ट नहीं आता. इसलिए लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के ज्योतिषीय उपाय करते हैं. साथ ही, वास्तु में भी मां लक्ष्मी को लेकर कुछ टिप्स बताए गए हैं. 

वास्तु जानकारों के अनुसार घर में मां  लक्ष्मी की मूर्ति लगाने से भक्तों को धन की देवी की कृपा प्राप्त होती है. लेकिन कई बार घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति लगाते समय कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए, तो व्यक्ति को विपरीत परिणाम का सामना करना पड़ता है. आइए जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की मूर्ति रखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

वास्तु अनुसार लगाएं मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर

इस दिशा में न रखें मां लक्ष्मी की मूर्ति

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि पूजा घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति दक्षिणा दिशा में भूलकर न रखें. कहते हैं कि ये दिशा पितरों और यम की होती है. इसलिए इस दिशा में मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर लगाने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 

लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति न रखें

वास्तु जानकारों का कहना है कि मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति को घर में नहीं लगाना चाहिए जिसमें वे खड़ी अवस्था में न हों. कहते हैं कि खड़ी लक्ष्मी घर में ज्यादा समय हीं टिकती. कहते हैं कि ऐसी तस्वीर घर में रखने से व्यक्ति को पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता. 

मां लक्ष्मी की मूर्ति के लिए सही दिशा 

वास्तु एक्सपर्ट की मानें तो अगर मां लक्ष्मी की मूर्ति को सही दिशा मे रखा जाए, तो व्यक्ति को धन-धान्य की कमी नहीं रहती. इसके लिए मूर्ति को हमेशा उत्तर या फिर ईशान कोण में रखना ही शुभ माना गया है. 

उल्लू पर न हो मां लक्ष्मी 

शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू है. लेकिन वास्तु में कहा गया है कि घर में मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति न रखें जिसमें वे उल्लू पर विराजमान हों. क्योंकि मां लक्ष्मी चंचल स्वभाव की होती हैं. 

न रखें ऐसी मूर्ति 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति भूलकर भी न लगाएं, जिसमें वे दरार आ रखी हो. घर में खिंडत मूर्ति रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. साथ ही, मूर्ति को कभी भी दीवार से सटाकर न लगाएं. इतना ही नहीं, ऐसी भी कहा जाता है कि घर में मां लक्ष्मी की एक से ज्यादा मूर्ति नहीं लगानी चाहिए. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news