Vastu tips For Home Entrance: ऐसे घर में प्रवेश नहीं करती मां लक्ष्मी, घर में आती है दरिद्रता, हमेशा रहती है पैसों की तंगी
Advertisement
trendingNow11696977

Vastu tips For Home Entrance: ऐसे घर में प्रवेश नहीं करती मां लक्ष्मी, घर में आती है दरिद्रता, हमेशा रहती है पैसों की तंगी

Vastu Tips For Entrance: घर में चौखट का होना बहुत जरूरी माना जाता है कहते हैं कि जिस घर में चौखट नहीं होती वहां मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती. वहीं वास्तु शास्त्र में माना जाता है ऐसे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

 

फाइल फोटो

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर की दिशा, दीवारों का रंग, सामान आदि रखने के लिए कई नियम बताएं गए हैं. इन वास्तु नियमों का पालन न करने पर इसका सीधा प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर कई तरह से पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र में घर की चौखट को लेकर भी नियम है. चौखट यानी घर के मेन गेट के नीचे वाली लकड़ी या दहलीज कहा जाता है. घर की चौखट को मां लक्ष्मी से जोड़ कर देखा जाता है.

कहते है कि जिस घर में चौखट नहीं होती उस घर में मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती. वहीं वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि जिस घर में चौखट नहीं होती उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. आजकल घरों में चौखट नहीं बनाई जाती. ज्यादातर घरों में एक पल्ले का गेट होता है. जिसमें चौखट की जरूरत नहीं होती. लेकिन बिना चौखट वाला घर वास्तु दोष का कारण बनता है. आज हम आपको चौखट से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे घर में शांति और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

वास्तु शास्त्र अनुसार दहलीज के कुछ नियम

- वास्तु जानकारों के अनुसार घर की चौखट कभी भी टूटी फूटी नहीं होनी चाहिए. कहते हैं जिस घर की दहलीज टूटी-फूटी होती है उस घर में हमेशा क्लेश होता रहता है. घर की चौखट अगर मजबूत है तो घर में शांति, सुख-समृद्धि बनी रहती है.

- घर की चौखट सफेद, पीली या मेहरून रंग की हो सकती है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और धन-धान्य की कमी नहीं होती.

- वास्तु जानकारों के मुताबिक दक्षिण दिशा में चौखट है तो लकड़ी की होनी चाहिए. अगर पश्चिम में हो तो किसी धातु की और अगर उत्तर-पूर्व की हो तो कुछ धातु और लकड़ी की होनी चाहिए.

- वास्तु जानकारों के मुताबिक यदि सभी दरवाजों पर चौखट नहीं बनवाना चाहते हैं तो किचन और मेन गेट पर चौखट होना जरूरी माना गया है.
घर की चौखट पर कभी भी नाखून नहीं काटने चाहिए कहते हैं कि इससे घर में दरिद्रता आती है और वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है. जिससे घर के लोगों की सेहत और आर्थिक स्थिति खराब होती है.

- वास्तु जानकारों के मुताबिक चौखट पर पैर रखकर अंदर प्रवेश करना शुभ नहीं माना जाता. कोशिश करनी चाहिए कि जब भी घर के अंदर प्रवेश करें चौखट पर प्रणाम करके आगे बढ़ना चाहिए.

30 जून तक इन राशि वालों पर कहर बरसाएंगे शनि-मंगल, टूटेंगे मुसीबतों के पहाड़!
 

Astro Tips: सोते समय इन 4 चीजों को पास रखना बनाता है लखपति, जल्द ही दिखने लगते हैं ये शुभ संकेत
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news