Broom Totke: घर में इस जगह झाड़ू-पोछा रखने से छा जाती है कंगाली, पर्स में हमेशा के लिए होता है अलक्ष्मी का वास
Advertisement
trendingNow11916290

Broom Totke: घर में इस जगह झाड़ू-पोछा रखने से छा जाती है कंगाली, पर्स में हमेशा के लिए होता है अलक्ष्मी का वास

Jhadu significance in Vastu: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है. वास्तु जानकारों का कहना है कि झाड़ू को यदि सही दिशा में न रखा जाए तो अच्छा खासा आदमी कंगाल बन सकता है. इसलिए आइए विस्तार में जानते हैं कि झाड़ू को क्यों और किस दिशा में रखना उचित होता है

 

broom vastu tips

Best Direction To Keep Broom: धार्मिक मान्यता है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ नियमों का पालन ना किया जाए तो उसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है. ऐसे में वास्तु शास्त्र में घर की किस दिशा में झाड़ू और पोछा रखना चाहिए! इसके बारे में विस्तार में बताया गया है. दरअसल, हिंदू धर्म में हर चीजों को उसके सही तरीके रखने के बारे में विस्तार से बताया गया है. यदी व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो इसका खामियाजा भी उठाना पड़ सकता है. जैसे अगर झाड़ू और पोछे को अगर उसकी सही दिशा में नहीं रखा जाए तो घर से पूरी बरकत जाने के चांस रहते हैं. ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार आइए जानते हैं कि झाड़ू पोछा को घर की किस दिशा में और क्यों रखना सही होता है!

झाडू का है बहुत बड़ा महत्व

हिंदू धर्म में झाड़ू का बहुत बड़ा महत्व है. दरअसल झाड़ू ना केवल घर की साफ सफाई करती है बल्कि यह नकारात्मकता को दूर कर सुख और समृद्धि लाने का भी काम करती है. अगर व्यक्ति झाडू रखने में कोई गलती करता है तो इसका खामियाजा भी उसे उठाना पड़ सकता है. यदि झाड़ू रखने के मुख्य नियमों का पालन ना किया जाए तो यह एक तरह से परेशानी आने का बुलावा है. इतना ही नहीं इसकी वजह से घर की पूरी बरकत भी जा सकती है और व्यक्ति को कंगाली तक का भी सामना करना पड़ सकता है.

मां लक्ष्मी का प्रतीक है झाड़ू

हिंदू धर्म में झाड़ू को बहुत महत्व दिया जाता है. तभी धनतेरस में हर हिंदू घर में नया झाड़ू लाने का प्रावधान है. ऐसा इसलिए क्योंकि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. इसलिए भी झाड़ू में पैर ना लगाने की मान्यता है और अगर पैर लग भी जाए तो तुरंत ही झाड़ू को प्रणाम कर उनसे क्षमा मांग लें.

किस दिशा में रखें झाड़ू

वास्तु शास्त्र की माने तो झाड़ू रखने की सही दिशा दक्षिण पिश्चम कोण या फिर पश्चिम दिशा उचित मानी जाती है. वहीं इसके विपरित उत्तर पूर्व दिशा को झाड़ू रखने के लिए अशुभ माना जाता है. इससे जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही नकारात्मक ऊर्जा का संचार तो होता ही है और तो और अच्छा खासा आदमी कंगाल बन सकता है. इसके अलावा झाड़ू को हमेशा छिपाकर या फिर किचन में नहीं रखना चाहिए.

Shardiya Navratri 2023: क्या आप जानते हैं शारदीय नवरात्रि मनाने के पीछे की वजह? आखिर श्री राम ने क्यों की थी मां की पूजा
 

Navratri 2023: नवरात्रि में मां दुर्गा के आगमन से पहले जान लें उनकी चौकी रखने की सही दिशा, बनी रहेगी माता की असीम कृपा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news