Vastu Tips For Bedroom: बेडरूम में की ऐसी चीजें नींद न आने का बनती हैं कारण, दिशाा के हिसाब से रखें सामान
Advertisement
trendingNow11442077

Vastu Tips For Bedroom: बेडरूम में की ऐसी चीजें नींद न आने का बनती हैं कारण, दिशाा के हिसाब से रखें सामान

Bedroom Tips: अक्सर लोगों से सुना होगा कि उन्हें रात में सही से नींद नहीं आती लेकिन वे इसकी वजह समझ नहीं पाते. वास्तु शास्त्र में नींद न आने का कारण बेडरूम में कई चीजों का अव्यवस्थित होना बताया गया है. इसका एक कारण वास्तु दोष भी है. 

 

फाइल फोटो

Bedroom Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर के हर कोने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. घर का बेडरूम भी एक अहम हिस्सा होता है. अगर इसमें वास्तु के नियमों का पालन न किया जाए, तो व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना तो करना ही पड़ता है. साथ ही, पति-पत्नी के रिश्तों में दरार पैदा होने लगती है. वास्तु जानकारों के अनुसार बेडरूम में रखी कई चीजों को सही दिशा में रखना बेहद जरूरी है. कहते हैं कि कमरे के वास्तु दोष व्यक्ति को नींद न आने का कारण बनते हैं. 

वास्तु के अनुसार बेडरूम में पलंग, सोने की दिशा और बेडरूम में लगा शीशा अनिद्रा का मुख्य कारण हैं. वास्तु में इन सभी समस्याओं को दूर करने के कई कारण बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से व्यक्ति रात में बेहतर तरीके से सो सकता है. अगर आपके परिवार में भी किसी को नींद न आने की समस्या है,तो इन उपायों को जरूर अपनाएं. 

सोने के लिए न हो ऐसा बेड

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर बेड सही न हो, तो व्यक्ति को नींद आदि की समस्याओं से जूझना पड़ता है. ऐसे में जानकारों का कहना है कि कभी भी तिकोने शेप वाले बेड का प्रयोग न करें. वहीं, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि तिकोन आकार बनने वाली जगह पर भी बेड न लगाएं. वास्तु में इसे अशुभ माना गया है. ऐसे बेड को अग्नि तत्व का प्रतीक माना गया है. इससे नींद में बाधा उत्पन्न होती है. 

बेड हो साफ-सुथरा

कई बार लोग बेडरूम में अपनी बिस्तर पर बैठकर ही खाना खाते हैं और  उस पर गंदगी फैला कर वहीं सो जाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को ऐसा करने से परहेज करना चाहिए. बेडशीट को भी समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. वास्तु के अनुसार व्यक्ति का गंदा बिस्तर अशांति का कारण बनता है. इससे व्यक्ति को रात में बुरे सपने आते हैं और नींद में बाधा उत्पन्न होती है. 

बेहतर नींद के लिए रखें दिशा का ध्यान

वास्तु शास्त्र में दिशा का खास महत्व बताया गया है. अगर आप बिना किसी बाधा के नींद पूरी करना चाहते हैं, तो इसके लिए बेडरूम में बेड सही दिशा में होना जरूरी है. बेडरूम में लगा बिस्तर उत्तर पूर्व दिशा की ओर नहीं होना चाहिए. 

यहां न लगाएं शीशा

वास्तु जानकारों का कहना है कि बेडरूम में बहुत बड़े आकार का शीशा नहीं होना चाहिए. ये भी व्यक्ति की अनिद्रा का कारण बनते हैं. वहीं, बेड के बिल्कुल सामने आइना लगाना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से पति-पत्नी के रिश्तों में कड़वाहट घुलती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)    

Trending news