घर में एक से ज्‍यादा तुलसी के पौधे हैं तो जान लें ये बात! झेलनी पड़ सकती है हानि
Advertisement
trendingNow11705894

घर में एक से ज्‍यादा तुलसी के पौधे हैं तो जान लें ये बात! झेलनी पड़ सकती है हानि

Vastu Tips for Tulsi Plant : तुलसी के पौधे को धर्म से लेकर ज्‍योतिष, वास्तु आदि सभी में बेहद महत्‍वपूर्ण और पूजनीय माना गया है. इसलिए हर घर में तुलसी का पौधा होता है लेकिन इसे लेकर कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है. 

फाइल फोटो

Tulsi Vastu Shastra : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. इतना ही नहीं लाल किताब से लेकर ज्‍योतिष शास्‍त्र तक में तुलसी से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी को सकारात्‍मकता देने वाला पौधा बताया गया है. वहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी तुलसी के बीज, पत्‍ती, जड़ के कई औषधीय उपयोग बताए गए हैं. यही वजह है कि अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा पाया जाता है. साथ ही तुलसी को माता लक्ष्‍मी का रूप माना गया है. माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हो, वहां हमेशा मां लक्ष्‍मी वास करती हैं. लेकिन तुलसी के पौधे को लेकर बताए गए नियमों का पालन करना जरूरी है, वरना हानि भी उठानी पड़ सकती है. 

घर में तुलसी लगाने के नियम 

- अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा होता है और कई बार पौधे से गिरे बीजों से कई पौधे उग आते हैं. वहीं कई लोग एक से ज्‍यादा तुलसी के पौधे खुद ही लगा लेते हैं. इसे लेकर ध्‍यान रखें कि घर में तुलसी के पौधों की संख्‍या विषम यानी कि 1, 3, 5 या 7 जैसी ही रहे. विषम संख्‍या में तुलसी के पौधे लगाना शुभ होता है. 

- तुलसी का पौधा घर के पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में ही लगाएं. ऐसा करने से ही घर में तुलसी का पौधा लगाने का लाभ प्राप्त होता है. दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा गलती से भी ना लगाएं. 

- तुलसी का पौधा पूजनीय है, उसे कभी भी बिना स्‍नान किए हुए ना छुएं. ना ही जूते-चप्‍पल पहनकर छुएं. ऐसा करना मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देता है. 

- रविवार, एकादशी और सूर्य ग्रहण-चंद्र ग्रहण के समय तुलसी के पौधे को ना छुएं और ना ही उसमें जल चढ़ाएं. 

- तुलसी के पौधे के पास हमेशा साफ-सफाई रखें. इसके पास जूते-चप्‍पल, झाड़ू, कूड़ादान ना रखें. ऐसी गलती आपको कंगाल कर सकती है. 

- तुलसी के पौधे को कभी सीधे जमीन में नहीं लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा गमले में ही लगाना चाहिए. 

- तुलसी के पौधे को घर में लगाने के लिए सबसे शुभ दिन गुरुवार का माना जाता है. इस दिन घर में तुलसी लगाई जाए तो घर में खूब सुख-समृद्धि रहती है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news