भारत में इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण, गर्भवती महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान
Advertisement
trendingNow11905384

भारत में इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण, गर्भवती महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

Surya Grahan 2023: साल 2023 का अंतिम सूर्यग्रहण लगने वाला है. भारतीय समयानुसार यह सूर्य ग्रहण कब लगेगा और इस दौरान गर्भवती महिलाओं को किन बातों का ख्‍याल रखें. 

भारत में इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण, गर्भवती महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

Solar Eclipse effect on pregnant ladies: हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को अशुभ माना गया है. ग्रहण के दौरान कई काम वर्जित होते हैं. विशेष तौर पर गर्भवती महिलाओं को कुछ बातों का जरूर ध्‍सान रखना चाहिए. साल 2023 का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर, शनिवार को लगने जा रहा है. हालांकि ये सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. लिहाजा इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. हिंदू धर्म के साथ-साथ इस्‍लाम में भी ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं.   

गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्‍यान 

- दरअसल सूर्य ग्रहण में सूर्य की किरणें हानिकारक हो जाती हैं, इसलिए ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. ताकि ये हानिकारक किरणें मां और बच्‍चे पर बुरा असर नहीं डालें. 

- गर्भवती महिलाएं सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को किसी भी नुकीली चीजों जैसे ब्लेड, कैंची, सुई आदि का उपयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

- सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने-पीने से बचना चाहिए. यदि कुछ खाएं तो भी उसमें ग्रहण का सूतक काल शुरू होने से पहले तुलसी के पत्‍ते डाल दें. जरूरी होने पर दवा, पानी, दूध, फल आदि चीजें ले सकती हैं.

- सूर्य ग्रहण काल में गर्भवती महिलाओं को सोना भी नहीं चाहिए. बेहतर होगा कि इस दौरान अपने ईष्‍टदेव का स्‍मरण करें. 

- सूर्य ग्रहण के दिन ध्यान रखें कि सूर्य की किरणें घर में प्रवेश न कर सकें. ताकि सूर्य ग्रहण की हानिकारक किरणें आप तक ना पहुंचें. 

- सूर्य ग्रहण के दौरान सजने-सवंरने से भी बचना चाहिए. ना ही इस दौरान किसी पर क्रोध करें, ना ही मन में बुरे विचार लाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news