Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान न करें ये काम, मां दुर्गा होंगी नाराज, नहीं मिलेगा व्रत-पूजा का फल!
Advertisement
trendingNow11356619

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान न करें ये काम, मां दुर्गा होंगी नाराज, नहीं मिलेगा व्रत-पूजा का फल!

Shardiya Navratri 2022 Start Date: शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हो रही हैं. मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा-आराधना के दौरान कुछ गलतियां करने से बचें, वरना मां दुर्गा नाराज हो सकती हैं.

फाइल फोटो

Shardiya Navratri 2022 Rules: साल में 4 बार नवरात्रि आती हैं, इसमें 2 गुप्‍त और 2 प्रत्‍यक्ष नवरात्रि होती हैं. अश्विन मास की नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि कहते हैं. इसमें मां अंबे की प्रतिमाएं स्‍थापित की जाती हैं. ये नवरात्रि अश्विन मास के शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा से शुरू होती हैं और दशमी को दशहरे के दिन दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है. इस साल 26 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो रही हैं और 5 अक्‍टूबर को समाप्‍त होंगी. इस दौरान मां दुर्गा की पूजा-उपासना करें और कुछ काम करने से बचें. वरना मां दुर्गा नाराज हो सकती हैं और जीवन में संकट-मुसीबतें आ सकती हैं. 

शारदीय नवरात्रि के दौरान न करें ये गलतियां 

- यदि शारदीय नवरात्रि के दौरान घर में घटस्‍थापना या कलश स्‍थापना की है तो घर खाली न छोड़ें. 9 दिन तक 24 घंटे घर में कोई न कोई सदस्‍य अवश्‍य रहे. खासतौर पर रात में घर में किसी न किसी व्‍यक्ति का रहना बहुत जरूरी है. 

- जो लोग शारदीय नवरात्रि में अखंड ज्‍योति जलाते हैं, वे इसका बहुत ध्‍यान रखें और दीपक में तेल-घी खत्‍म न होने दें. 

- नवरात्रि के दौरान दिन में न सोएं. जितना हो सके अपना समय पूजा-उपासना में लगाएं. 

- नवरात्रि में कन्‍या पूजन का बहुत महत्‍व है. इस दौरान किसी भी कन्‍या का ना तो अपमान करें और ना ही उन्‍हें कष्‍ट दें. वरना मां दुर्गा नाराज हो सकती हैं. 

- घर में कलश स्‍थापना की है तो गलती से भी घर में लहसुन-प्‍याज, नॉनवेज बनाएं. ना ही ऐसा तामसिक भोजन घर में लाएं. ऐसा करना जीवन में मुसीबत ला सकता है. इस दौरान शराब से भी दूर रहें. 

- नवरात्रि के दौरान घर में साफ-सफाई का बहुत ध्‍यान रखें. ध्‍यान दें कि घर में कहीं से बदबू न आए. ना ही जाले लगे रहें, ना कचरे का ढेर हो. 

- नवरात्रि के दौरान अपने मन को भी सात्विक रखें और बुरे ख्‍याल मन में लाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news