Shanishchari Amavasya 2023: शनिश्चरी अमावस्या पर किया ये काम शनि के चुंगल से निकालेगा बाहर, महादशा का नहीं होगा असर
Advertisement
trendingNow11535850

Shanishchari Amavasya 2023: शनिश्चरी अमावस्या पर किया ये काम शनि के चुंगल से निकालेगा बाहर, महादशा का नहीं होगा असर

Shani Amavasya Upay: साल 2023 की पहली अमावस्या 21 जनवरी, शनिवार के दिन पड़ रही है. हिंदू धर्म में शनि अमवस्या का खास महत्व है. जानें इस दिन शनि के दुष्प्रभाव से बचने के लिए किन उपायों को किया जा सकता है. 

 

फाइल फोटो

Sade Sati And Dhaiya Remedies: हिंदू धर्म में पंद्रहवी तिथि को अमावस्या तिथि मनाई जाती है. साल की पहली अमावस्या 21 जनवरी, शनिवार के दिन पड़ रही है. सनातन धर्म में शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को शनिश्चरी अमावस्या के नाम से जानते हैं. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से शनि देव के प्रकोप से बचा सकता है. माघ माह में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. 

इस माह मौनी अमावस्या पर शनिवार होने के इसका महत्व और ज्यादा बढ़ गया है. शनि ने हाल ही में 17 जनवरी को कुंभ राशि में गोचर किया है. इससे जहां कुछ राशि के जातक साढ़े साती और ढैय्या के दुष्प्रभाव से मुक्त हो गए हैं. वहीं, कुछ राशि के जातकों पर साढ़े साती और ढैय्या का प्रकोप शुरू हो गया है. ऐसे में जो जातक शनि के प्रकोप से गुजर रहे हैं वे शनि अमावस्या के दिन ये कुछ उपाय करके साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रकोप से मुक्ति मिल जाएगी.

शनि के प्रकोप से बचने के उपाय 

- रत्न ज्योतिष में शनि के रत्न नीलम के बारे में बताया गया. अगर किसी जातक की कुंडली में शनि की दशा खराब है या साढ़े साती चल रही है, तो ऐसे में व्यक्ति को नीलम धारण करने की सलाह दी जाती है. ऐसे ही शनि के गोचर से अगर आपके ऊपर भी साढ़े साती और ढैय्या का प्रकोप चल रहा है, तो शनि अमावस्या के दिन ज्योतिष की सालह से नीलम धारण कर सकते हैं. शनिश्चरी अमावस्या इसके लिए बेहद खास दिन है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि नीलम बिना ज्योतिष शास्त्र की सलाह के न धारण करें. 

- अगर किसी जातक पर साढ़े साती और ढैय्या की महादशा चल रही है, तो शनिश्चरी अमावस्या के दिन लोहे के बर्तन में सरसों का तेल का भर लें और उस बर्तन में अपान चेहरा देखें. इसके बाद इस तेल का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को कर दें. ऐसा करने से व्यक्ति पर शनि के प्रभावों को कम किया जा सकता है. 

- इतना ही नहीं, शनि के प्रकोप से बचने के लिए एक रोटी पर सरसों का तेल लगाकर इसे काले कुत्ते को खिला दें. शनिवार के दिन काले कुत्ते को रोटी खिलाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति से महादशा का प्रभाव कम होता है.

- शनिवार के दिन शनि के प्रभाव को कम करने के लिए वैसे तो शनि स्त्रोत का पाठ किया जा सकता है. कहते हैं कि शनि अमावस्या के दिन शनि स्त्रोत का 11 बार पाठ करने से शनि दोष दूर होता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
    

Trending news