तिजोरी को पैसों से लबालब भरने के लिए बस आज का दिन ही है खास, कर लें ये उपाय
Advertisement
trendingNow11780332

तिजोरी को पैसों से लबालब भरने के लिए बस आज का दिन ही है खास, कर लें ये उपाय

Sawan Shivratri: सावन महीने में आने वाली शिवरात्रि का हिंदू धर्म में बहुत महत्व हैं. इस दिन व्रत रखकर कुछ खास उपाय करने से हर मनोकामना पूरी होती है. इस बार सावन शिवरात्रि 15 जुलाई यानी आज है. 

 

sawan shivratri 2023

Sawan Shivratri 2023: सावन के महीने में जैसे सौमवार का महत्व होता है वैसे ही सावन शिवरात्रि का भी विशेष महत्व है. हर महीने की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि आती है, इस बार मासिक शिवरात्रि सावन में पड़ रही है इसलिए इसका महत्व और बढ़ गया है. इस बार संयोग से शिव भक्तों को दो बार सावन शिवरात्रि मनाने का मौका मिलेगा. ऐसा संयोग बहुत कम ही बनता है, इससे पहले सावन में साल 2004 में दो शिवरात्रि आई थी. क्योंकि उस साल भी सावन एक महीने से अधिक चला था. 

बता दें कि इस बार पहली सावन शिवरात्रि 15 जुलाई, यानी कि आज है और सावन की दूसरी शिवरात्रि का व्रत 14 अगस्त, सोमवार के दिन रखा जाएगा. इस दिन कुछ उपाय करके शिवजी की विशेष कृपा पाई जा सकती है. इतना ही नहीं, इसके साथ ही कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. शिवरात्रि पर किए ये उपाय व्यक्ति को अमीर बनाते हैं. जानें इन उपायों के बारे में. 

संतान प्राप्ति के लिए उपाय

सावन शिवरात्रि के दिन निसंतान दम्पत्तियों को भोलेनाथ की पूजा करनी चाहिए. पूजा के बाद गेहूं के आटे से 11 शिवलिंग बनाना चाहिए और उसके बाद प्रत्येक शिवलिंग का शिव महिम्न स्त्रोत से जलाभिषेक करें. इस प्रकार 11 बार जलाभिषेक करें. इसके बाद उस जल को प्रसाद के रूप में ग्रहण करें. इससे संतान सुख की प्राप्ति होती है.

इसके अलावा संतान प्राप्ति के लिए महिला गर्भ गौरी रुद्राक्ष धारण करें. इसे शिवरात्रि या किसी शुभ सोमवार के दिन भी धारण किया जा सकता है. मान्यता है कि इसे धारण करने से शिवजी की कृपा होती है.

विवाह के लिए उपाय

अगर किसी लड़के या लड़की की शादी नहीं हो रही है या फिर शादी में किसी तरह की बाधा आ रही है तो ऐसे में लड़के-लड़कियों को शिवरात्रि के दिन 'गौरी शंकर रुद्राक्ष' धारण करना चाहिए. साथ ही, नीचे दिए गए श्लोक का 11 बार पाठ करें. 

एम ह्वीम श्रीम| नमो नेदिष्टाय प्रियदव दविष्ठाय च नमो, नमः कचोदिष्ठाय स्मरहर महिष्ठये च नमः| नमो वर्षिष्ठये त्रिनयन यविष्ठये च नमो, नमः सर्वस्मये ते तदिद्मिति शरवये च नमः| श्रीम ह्वीम एम्||

शिवरात्रि के बाद प्रतिदिन 11 बार श्लोक का पाठ करें, ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी होगी और शादी के योग बनेंगे.

नौकरी के लिए उपाय

किसी की नौकरी नहीं लग रही है तो शिवरात्रि के दिन से 41 दिन तक शिव मंदिर में जाकर गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें और ‘ॐ नमो भगवते रुद्राय’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे जल्द नौकरी मिल जाएगी.

धन लाभ के लिए

सावन शिवरात्रि के दिन दूध, दही, शक्कर और घी से भगवान शिव का अभिषेक करें, इसके बाद जल की धारा छोड़े इससे धन लाभ होगा.

Sawan Shivratri ke Upay: आज शिवलिंग पर जल अर्पित कर इन 3 अंगों से लगा लें, राहु-केतु और शनि दोष से मिल जाएगी मुक्ति; होगा फायदा
 

इन राशि वालों पर मेहरबान होंगे शनि, वक्री चाल देगी बंपर पैसा, ताबड़तोड़ सफलता!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news