Nails: इस तरह के नाखून वाले जीवन भर रहते हैं परेशान, तनाव में कटता है जीवन
Advertisement

Nails: इस तरह के नाखून वाले जीवन भर रहते हैं परेशान, तनाव में कटता है जीवन

Nail Shape Meaning Health: सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के अंगों की बनावट के जरिए इंसान के भावी जीवन के बारे में बहुत कुछ पता किया जा सकता है. यही बात नाखूनों की बनावट पर भी लागू होती है.

 

सामुद्रिक शास्त्र

Nail Shape Meaning Spiritual: ज्योतिष शास्त्र में कुंडली तो हस्तरेखा शास्त्र में हाथ की रेखाओं और चिह्नों को देखा जाता है. वहीं, सामुद्रिक शास्त्र में शरीर के अंगों की बनावट, तिल आदि के जरिए भविष्य का आकलन किया जाता है. नाखून इंसान के शरीर का महत्वपूर्ण अंग होते हैं. इनको देखकर जहां स्वास्थ्य के बारे में पता लगाया जा सकता है. वहीं, इनका आध्यात्मिक महत्व भी होता है. हर इंसान के नाखूनों की बनावट और रंग काफी कुछ बयां करते हैं. आज का लेख इसी बारे में है. 

जिन लोगों के नाखून टेड़े होते हैं या उनमें रेखा बनी होती है. उनको जिंदगी में पैसों से जुड़ी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं, जिनके नाखूनों पर धब्बे होते हों और दिखने में विकृत होते हैं. ऐसे लोग दूसरों की काफी सेवा करते हैं. जिनके नाखून पर सफेद धब्बे होते हैं, उनके जीवन में काफी तनाव रहता है.

जिन लोगों के नाखूनों पर लंबी व खड़ी धारियां होती हैं, वह शारीरिक दर्द और किडनी संबंधित रोगों से परेशान रहते हैं. नाखून मोटे होने से अर्थराइटिस, डायबिटीज, फेफड़ों में इन्‍फेक्‍शन, एक्जिमा दिक्कतें हो सकती हैं.

नाखून बहुत बड़े, टेड़े, रूखे और उंगली की त्वचा में धंसे हुए हैं और इनमें सफेद निशान हो तो ऐसे इंसानों की जिंदगी में सुख की काफी कमी रहती है. वहीं, जिनके नाखूनों पर सफेद निशान होते हैं. ऐसे लोग काफी मेहनती होते हैं. जिनके नाखून लाल, चमकीले और गुलाबी रंग के होते हैं,  वे काफी भाग्यशाली माने जाते हैं. वहीं, नाखून गुलाबी होने के साथ थोड़े से बाहर निकले हों तो सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news