Rahu Remedy: कुंडली में राहु है खराब तो ऐसे होंगे लक्षण, इन उपायों को अपनाकर करें उन्हें प्रसन्न
Advertisement
trendingNow11377300

Rahu Remedy: कुंडली में राहु है खराब तो ऐसे होंगे लक्षण, इन उपायों को अपनाकर करें उन्हें प्रसन्न

Signs of Rahu: अक्सर लोग असमंजस में रहते हैं कि राहु खराब है तो कैसे पहचानें. आज के लेख में राहु के खराब होने के लक्षणों के बारे में बताएंगे, साथ ही इस बात की भी जानकारी देंगे कि इनसे बचने के क्या उपाय हैं.

 

राहु के उपाय

Remedies for Rahu: अक्सर लोग समझ नहीं पाते हैं कि राहु के प्रभाव किस तरह के होते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि ऐसे कौन से लक्षण होते हैं, जिनसे यह पहचाना जा सके कि उनका राहु खराब स्थिति में है. राहु अगर कुंडली में निगेटिव रिजल्ट दे रहे हैं या खराब स्थिति में हैं तो आपको बार-बार इंफेक्शन होने लगेगा. सर्दी-जुकाम के साथ कहीं बाहर जाने पर जल्द ही संक्रमित होने लगेंगे. राहु के प्रभाव से इंसान की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. स्किन और यूरिन इन्फेक्शन भी राहु के प्रभाव के कारण ही होता है. अगर बार-बार इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो समझिए कि राहु का प्रभाव है.

रोजान करें पूजा

इस दौरान डॉक्टरी सलाह के अतिरिक्त जो उपाय आपको करने हैं. उनमें सबसे पहला ये है कि पानी अधिक पीएं. जितना अधिक जल लेंगें, उतना अधिक शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकलेंगे. इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से पूजा करते हैं तो यह नियम टूटने न दें. राहु पूजा में विघ्न डालते हैं. जैसे कि बुखार, सर्दी-जुकाम होने पर पूजा नहीं हो पाती है. कोशिश करिए कि भले ही आप हाथ जोड़ लें, लेकिन नियम को बरकरार रखें.

भगवान का करें श्रृंगार

वहीं, अगर आप रोजाना पाठ-जाप करते हैं, वो करते रहिए, तबीयत सही न हो पाने का कारण ऐसा न कर पाएं तो भगवान का श्रृंगार जरूर करिए, यानी कि फूल चढ़ाएं. अगर आप घर पर नहीं कर सकते हैं तो किसी मंदिर पर जाकर श्रृंगार कर सकते हैं. भगवान का श्रृंगार या अभिषेक करने से राहु बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.

शाम को धूप-बत्ती

इसके अतिरिक्त संध्या यानी कि शाम के समय धूप-बत्ती जलाकर सभी भगवानों की आरती कीजिए. धूप-बत्ती जलाने के बाद थोड़ी देर 2-3 मिनट के लिए दरवाजे जरूर खोल दें, जिससे धुएं के साथ निगेटिव एनर्जी भी बाहर निकल जाती है. 

पक्षियों को दाना

इसके अलावा सुबह जल्द उठना है, अगर सुबह जल्द नहीं उठ पाते हैं तो यह भी राहु का कुप्रभाव है. ऐसे में सुबह जल्द उठकर पक्षियों को रोजाना दाना खिलाएं. यह दाना तब तक खिलाना है, जब तक इसका वजन आपके शरीर के बराबर न हो जाए. ऐसे में पक्षियों को खिलाए जाने वाले दानों का वजन तोलकर आप उसे कहीं लिख सकते हैं. जब पक्षियों को खिलाए जाने वाले दाने का वजन आपके शरीर के बराबर हो जाता है तो राहु काफी हद तक शांत हो जाते हैं. 

भगवान का प्रसाद

इसके अलावा जब आप मंदिर जाएं और जो प्रसाद भगवान को चढ़ाएं, वह वहां बैठे लोगों को जरूर वितरित करें. केवल भगवान को चढाकर वापस घर न ले आएं. ऐसा करने से राहु आपसे निश्चित रूप से प्रसन्न हो जाएंगे.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें  

Trending news