Raksha Bandhan 2022 Upay: रक्षाबंधन के दिन कर लें ये उपाय, भाई-बहन के जीवन में आएगी तेजी से समृद्धि!
Advertisement
trendingNow11297785

Raksha Bandhan 2022 Upay: रक्षाबंधन के दिन कर लें ये उपाय, भाई-बहन के जीवन में आएगी तेजी से समृद्धि!

Raksha Bandhan 2022 ke Upay: भाई-बहन के बीच प्‍यार के रिश्‍ते को सेलिब्रेट करने का दिन होता है रक्षाबंधन. यदि इस पावन पर्व के दिन कुछ आसान उपाय कर लिए जाएं तो भाई-बहन के बीच का प्‍यार और बढ़ता है. 

फाइल फोटो

Rakhi 2022 Upay: रक्षाबंधन का त्योहार सावन महीने की पूर्णिमा को मनाते हैं. बहनें भाई को राखी बांधती हैं. भाई-बहन का रिश्‍ता प्रेम, विश्‍वास और सम्‍मान की डोर से जुड़ा होता है. बहनें अपने भाई की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं, वहीं भाई हर हाल में बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं. रक्षाबंधन का दिन हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना गया है. इस दिन शुभ मुहूर्त में बहन का भाई की कलाई पर राखी बांधना दोनों के जीवन में सुख-समृद्धि लाता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय बहुत फलदायी साबित होते हैं. ये भाई-बहन का आपसी प्‍यार भी बढ़ाते हैं और उनके जीवन में सुख-समृद्धि भी बढ़ाते हैं.  

रक्षाबंधन 2022 के उपाय

ज्योतिष शास्त्र में रक्षाबंधन के दिन के कुछ प्रभावी उपाय बताए हैं. इन्‍हें करने से जीवन से नकारात्‍मकता खत्‍म होती है और सकारात्‍मकता आती है. 

- रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन मिलकर भगवान गणेश की पूजा करें. ऐसा करने से भाई-बहन दोनों के जीवन की विध्‍न-बाधाएं दूर होती हैं और अच्‍छा समय शुरू होता है. 

- राखी बांधते समय पूजा की थाली में फिटकरी भी रखें और भाई को राखी बांधने के बाद बहन इस फिटकरी को भाई के सिर पर घड़ी की विपरीत दिशा में वारकर फेंक दे. ऐसा करने से भाई के जीवन की नकारात्‍मकता खत्‍म हो जाती है और शुभ घटनाएं होती हैं. 

- रक्षाबंधन के दिन भाई राखी बंधवाते समय अपनी बहन से एक गुलाबी रंग के कपड़े में थोड़े से चावल, एक रुपया और सुपारी रखवा लें. इसके बाद बहन के पैर छुएं और उसे भेंट में मिठाई-पैसे, कपड़े इत्‍यादि सामर्थ्‍यनुसार दें. फिर बहन से ली गई पोटली को घर में पवित्र जगह पर रख दें. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. किस्‍मत का साथ मिलने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news