Plant Vastu Tips: तुलसी-मनी प्‍लांट ही नहीं ये पौधे भी बनाते हैं अमीर, घर में लगाते ही चलकर आता है पैसा!
Advertisement
trendingNow11440870

Plant Vastu Tips: तुलसी-मनी प्‍लांट ही नहीं ये पौधे भी बनाते हैं अमीर, घर में लगाते ही चलकर आता है पैसा!

Vastu Tips Plants: घर के लिए शुभ माने गए पौधों की बात करें तो सबसे पहले नाम तुलसी और मनी प्‍लांट का आता है. लेकिन वास्‍तु शास्‍त्र में ऐसे कुछ अन्‍य पौधे भी बताए गए हैं, जो धनदायक हैं. 

फाइल फोटो

Vastu Shastra Plants for Home: वास्‍तु शास्‍त्र में पौधों को बहुत महत्‍पूर्ण दर्जा दिया गया है. पौधे अपने आसपास के माहौल पर सकारात्‍मक और नकारात्‍मक असर डालते हैं. इसलिए कुछ पौधों को बेहद शुभ और कुछ को बेहद अशुभ माना गया है. शुभ माने गए पौधों की लिस्‍ट में सबसे पहले नाम तुलसी और मनी प्‍लांट का आता है, लेकिन इसके अलावा भी कुछ पौधे ऐसे हैं, जिनका घर में होना बहुत शुभ होता है. ये पौधे सकारात्‍मकता लाते हैं और घर को धन-धान्‍य से भरा रखते हैं. आइए कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानते हैं, जिनका घर में होना बेहद शुभ फल देता है. 

1. क्रसुला प्‍लांट: क्रसुला ओवाटा प्‍लांट बहुत शुभ होता है. घर में यह पौधा लगाने से चुंबक की तरह पैसा खिंचकर चला आता है. इसे जेड प्‍लांट या लकी प्‍लांट भी कहते हैं. 

2. लक्ष्मणा पौधा: लक्ष्‍मणा पौधा भी धन को आकर्षित करने वाला पौधा है. इसे घर में लगाने से मां लक्ष्‍मी बहुत प्रसन्‍न होती हैं. ऐसे घर में धन की कभी कमी नहीं होती है.  

3. कनेर का पेड़-पौधा: कनेर के पौधे को देवी लक्ष्‍मी का रूप माना जाता है. कनेर का पौधा घर में हो तो मां लक्ष्‍मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. ऐसे घर में हमेशा धन-समृद्धि रहती है. 

4. केले का पेड़: केले का पेड़ बहुत शुभ होता है. केले के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्‍णु प्रसन्‍न होते हैं और कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है. घर में केले का पेड़ या पौधा हो तो दुर्भाग्‍य भी सौभाग्‍य में बढ़ता है. घर में धन-समृद्धि बढ़ती है. 

5. हरसिंगार: हरसिंगार को पारिजात भी कहते हैं. घर में हरसिंगार का पेड़ या पौधा होना बहुत शुभ फलदायी है. ऐसे घर पर हमेशा देवी-देवताओं की कृपा से सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. कभी घर में पैसों की तंगी नहीं होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news