Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष के आखिरी दिन कौवा दे जाए ये संकेत तो समझें प्रसन्न होकर लौटे हैं पितर
Advertisement
trendingNow11366936

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष के आखिरी दिन कौवा दे जाए ये संकेत तो समझें प्रसन्न होकर लौटे हैं पितर

Crow Signs In Pitru Paksha 2022: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का आज आखिरी दिन है. सर्व पितृ अमावस्या के दिन पितरों को विदाई दी जाती है. मान्यता है कि आज के दिन अगर ऐसा कुछ दिखा जाए, तो ये पितरों के प्रसन्न होने का संकेत होता है. 

 

फाइल फोटो

Pitru Paksha Last Day 2022: हिंदू धर्म में हर त्योहार, पर्व और तिथि का अपना अलग महत्व है. अश्विन माह के कृष्ण पक्ष से पितृ पक्ष की शुरुआत होती है और अमावस्या के दिन इसका समापन होता है. आज 25 सितंबर को सर्व पितृ अमावस्या है. आज के दिन उन सभी लोगों का श्राद्ध किए जाने की परंपरा है, जिनकी मृत्यु तिथि हमें ज्ञात नहीं होती या फिर बीते 15 दिन किसी का श्राद्ध करना भूल जाते हैं, तो अमावस्या पर उन सभी के निमित्त श्राद्ध किया जाता है. 

पितृ पक्ष के आखिरी दिन पितरों को पिंडदान, तर्पण आदि करके विदाई दी जाती है. इन दिनों में कौए को भी पंचबली भोग लगाया जाता है. मान्यता है कि पितृ पक्ष के आखिरी दिन अगर कौवा इनमें से कुछ चीजें करता दिखा जाए, तो ये पितरों के प्रसन्न होकर लौटने के संकेत देता है. आइए जानते हैं आज के दिन कौए का कैसा दिखाना शुभ माना जाता है. 

पितृ पक्ष के आखिरी दिन कौए के शुभ संकेत

- मान्यता है कि कौए का भूमि खोदते हुए दिखना भारी लाभ की ओर इशारा करता है. 

- कौए को पितरों का ही रूप माना जाता है. कहते हैं कि कौआ यमराज का वाहन भी है. ऐसे में पितृ पक्ष में कौए को भोग लगाया जाता है. इस दौरान अगर कौआ मुंह में अन्न, मिट्टी या फल-फूल आदि आपके पास तक ले आए, तो इसे अचानक से होने वाला धन लाभ  का संकेत माना जाता है. 

- सूर्योदय के समय घर के सामने कौए के बोलने से धन में वृद्धि होने के संकेत देता है. 

- कहते हैं कि दोपहर के पहले पूर्व या उत्तर दिशा की ओर से कौए की आवाज सुनाई दे, तो इसे स्त्री सुख का संकेत माना जाता है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर सुबह-सुबह कौआ आपके चरण स्पर्श करता हुआ निकल जाए, तो ये आपकी उन्नति और धन प्राप्ति के संकेत देता है. 

- मान्यता है कि रास्ते में अगर कौआ तोरण पर बैठा हुआ दिख जाए, तो ये मनोवांछित फल की प्राप्ति मिलने का संकेत होता है. 

- कहते हैं कि अगर कौआ मुंह में कोई वस्त्र का टुकड़ा  लेकर उड़ता हुआ दिखाई दे, तो इसे भविष्य के लिए शुभ माना जाता है. 

- इसी के साथ, मुंह में कौए को मांस का टुकड़ा या रोटी का टुकड़ा लिए देखना भी शुभ संकेत माना जाता है. कहते हैं कि अगर आप ऐसा होते हुए देखते हैं, तो ये कोई बड़ इच्छा पूरी होने के संकेत देता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news