Advertisement
trendingPhotos1444024
photoDetails1hindi

Vastu Tips: लगातार बढ़ता जा रहा कर्ज और नहीं मिल रहा छुटकारा, तुरंत करें ये उपाय तो होगी बरकत

Vastu Tips for Home: किसी ने सच ही कहा है. पैसा खुदा नहीं होता, लेकिन खुदा से कम भी नहीं होता है. आजकल लोग ऐशोआराम की जिंदगी बसर करने के लिए कर्ज तक ले लेते हैं. हालांकि, इस दौरान उनको पता ही नहीं चलता कि काफी ज्यादा कर्ज हो गया है. कर्ज बढ़ने के पीछे की वजह घर का वास्तु भी हो सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखी कुछ चीजों की वजह से कर्ज बढ़ने के साथ कई तरह की दिक्कतें भी होने लगती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि किन चीजों को घर में रखने से आर्थिक और मानसिक परेशानी होने लगती हैं. 

1/5

यदि आपके घर में टूटा गमला है तो तुरंत बाहर निकालें. अक्सर लोग घर की छत पर टूटे हुए मटके या टूटे फूटे गमले रख देते हैं. वास्तु की मानें तो मटके और टूटे-फूटे गमले घर की समृद्धि के लिए अशुभ माने जाते है. 

2/5

दीवार पर टंगी घड़ी तो सभी के घर पर होती हैं. वास्तु में घड़ी से जुड़े कई नियम बताएं गए हैं. यदि घर में कोई घड़ी बंद पड़ी है या काम नहीं कर रही है तो वह घर भी निर्जीव हो जाता है. वहां पर हमेशा बीमारी का वास रहता है और धन की कमी भी रहती है, इसलिए घर के अंदर कभी भी बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए. 

3/5

टूटा दर्पण भी कर्जे का कारण हो सकता है. ऐसे में इसे भी घर से बार निकाल लें. बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल रखते हैं तो उसका शीशा बिस्तर के सामने ना पड़े. घर की अलमारी में दर्पण लगा हुआ है तो उसे ढककर रखें. कमरे में जंग लगे या टूटे हुए शीशे भी नहीं लगाना चाहिए. 

4/5

घर में टूटा-फूटा फर्नीचर भी नहीं रखना चाहिए, फिर चाहे वह स्टोर में ही क्यूं न रखा हुआ हो. यह अशुभ माना जाता है. इसकी वजह से नकारात्मक ऊर्जा घर में बनी रहती है. परिवार के सदस्यों में मानसिक तनाव बने रहता है. घर में कभी भी टूटा हुआ पलंग भी नहीं होना चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में मुश्किलें पैदा होने लगती है. घर में शांति नहीं रहती और लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं. 

5/5

टूट-फूटे बर्तन भी घर में न रखें, इनके कारण भी कर्जा बढ़ सकता है. वास्तु के हिसाब से माना जाता है कि खाने के बर्तन बिल्कुल भी खराब नही होने चाहिए. कई बार घर में टूटे-फूटे बर्तनों को संभाल के स्टोर रूम में रख दिया जाता है. ऐसा करना वास्तु की नजर से बहुत खराब है और आपके बुरे समय को बुलावा देने के समान है. टूटा बर्तन दरिद्ररता की निशानी होती है.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़