Advertisement
trendingPhotos1417407
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर की सजावट के लिए बालकनी में लगाएं ये पौधे, घर में होगी बरकत; बनी रहेगी सुख-शांति

Lucky Plants for Balcony: पौधे घर की सजावट में अहम रोल निभाते हैं. कुछ पौधे पर्यावरण के लिहाज से अच्छे माने जाते हैं तो कुछ वास्तु के हिसाब से शुभ होते हैं. ऐसे पौधे घर में लगाने से बरकत आती है. निगेटिव एनर्जी बाहर चली जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. आज हम कुछ ऐसे पौधों के बारे में बात करेंगे, जो वास्तु के हिसाब से काफी अच्छे माने जाते हैं. इनको अगर बालकनी में लगाया जाए तो सुंदरता बढ़ाने के साथ धन को आकर्षित करने का भी काम करते हैं. 

1/5

नौबजिया पौधे को बालकनी में लगाना काफी शुभ माना जाता है. यह न केवल दिखने में खूबसूरत होता है, बल्कि घर की सुंदरता में चार चांद लगाने का भी काम करता है. इसके छोटे लाल रंग के फूल रोजाना सुबह खिलते हैं. इनको बालकनी में लगाने से तरक्की के नए द्वार खुलते हैं. 

2/5

पाम ट्री आकर्षक होने के साथ शुभ माना जाता है. एरेका पाम को स्वास्थ्य, भाग्य और समृद्धि का सूचक माना जाता है. एरेका पाम को घर में लगाने से सुख समृद्धि का वास होता है. इससे पॉजीटिविटी का संचार होता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. 

3/5

घर की बालकनी में नींबू या नारंगी के पौधे को भी लगाना चाहिए. वास्‍तु के अनुसार, नींबू सा नारंगी का पौधा जितना फल देगा, घर में उतनी ही बरकत बढ़ेगी. इससे घर का वातावरण भी शु्द्ध होता है. इसकसे साथ ही यह पौधा बुरी नजर से भी रक्षा करता है. 

4/5

घर की बालकनी अगर उत्‍तर या पूर्व या उत्‍तर-पूर्व दिशा में हो तो तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा लगाने के बाद उसकी देखभाल करें. रोजाना पानी दें. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. तुलसी के पौधे के सामने रोजाना शाम को घी का दीपक जलाएं.

5/5

मनी प्‍लांट को वैभव और सुख-समृद्धि का पौधा माना जाता है. मनी प्लांट को हमेशा घर के उत्‍तर दिशा में लगाना चाहिए. घर में अगर उत्‍तर दिशा में लगाना संभव न हो तो घर या बालकनी में पूर्व दिशा में भी लगा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि मनी प्‍लांट जितना फलता-फूलता है, घर की आर्थिक स्थिति उतनी ही मजबूत होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़