Advertisement
trendingPhotos1433377
photoDetails1hindi

Vastu Tips: पूजा घर में रखी ये चीजें बढ़ा सकती हैं आपकी मुश्किलें, समय रहते नहीं दिया ध्यान तो खाली हो जाएगा खजाना!

Home Temple Vastu Tips: वास्तु में हर चीज को लेकर कुछ नियम और दिशा आदि बताई गई हैं. घर के मंदिर के लिए भी वास्तु में कुछ जरूरी बातों पर जोर दिया गया है. अगर इन बातों पर ध्यान न दिया जाए, तो आपकी परेशानियां बढ़ने में जरा भी देर नहीं लगेगी. साथ ही, व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ेगा. अगर आपके मंदिर में भी ये चीजें हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें. 

 

कटी-फटी धार्मिक पुस्तकें

1/5
कटी-फटी धार्मिक पुस्तकें

वास्तु जानकारों का कहना है कि पूजा घर में कभी भी कटी-फटी पुस्तकें नहीं होनी चाहिए. अगर आपके मंदिर में भी ऐसी कोई किताब है, तो उसे तुरंत हटा दें और जल में प्रवाहित कर दें. 

खंडित अक्षत

2/5
खंडित अक्षत

कुछ देवी-देवताओं को छोड़कर कर हिंदू धर्म में लगभग सभी देवी-देवताओं को अक्षत अर्पित किए जाते हैं. लेकिन पूजा घर में कभी भी टूटे हुए चावल नहीं रखने चाहिए. अगर आपके मंदिर में भी ऐसे चावल हैं, तो उन्हें तुरंत हटा कर साबुत चावल रख लें. 

देवताओं के रौद्र रूप वाली मूर्ति

3/5
देवताओं के रौद्र रूप वाली मूर्ति

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में कभी भी देवताओं की रौद्र रूप वाली मूर्ति स्थापित नहीं करनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे घर में अनिष्ट होता है. 

पितरों की तस्वीर

4/5
पितरों की तस्वीर

हिंदू धर्म में पितरों को पूजनीय माना गया है. लेकिन उन्हें कभी भी पूजा घर में स्थान नहीं देना चाहिए.ऐसा करने से घर पर अशुभ प्रभाव पड़ता है. ऐसे में वास्तु अनुसार पितरों की तस्वीर को मंदिर से हटा कर घर की सही दिशा में लगाने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

खंडित मूर्तियां

5/5
खंडित मूर्तियां

वास्तु शास्त्र और हिंदू शास्त्रों में मंदिर में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां रखना अशुभ माना गया है. वास्तु में कहा गया है कि मंदिर में कभी भी टूटी हुई और खंडित मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे आपको पूजा का पूरा फल नहीं मिलेगा. साथ ही, घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़