Advertisement
photoDetails1hindi

Dhanteras-Diwali 2022: धनतेरस से दिवाली के बीच किसी भी दिन घर में लगा लें ये पौधा, मां लक्ष्मी का सदा रहेगा वास

Dhanteras 2022 Plant: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधे का विशेष महत्व है. घर में पौधे लगाने से सकारात्मक वातावरण बना रहता है. लेकिन घर में सही पौधों का लगाना बेहद जरूरी है. वास्तु में बहुत से ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है जिनमें मां लक्ष्मी का वास होता है. धनतेरस से लेकर दिवाली तक के बीच किसी भी दिन घर में इनमें से एक भी पौधा घर लाने से मां लक्ष्मी का स्थिर वास होता है. आइए जानते हैं घर में सकारात्मकता बढ़ाने, सुख-समृद्धि और धन-धान्य पाने के लिए घर में इन पौधों को अवश्य लगाएं.

 

कमल का फूल

1/5
कमल का फूल

धन की देवी मां लक्ष्मी को कमल का फूल बेहद प्रिय है. कहते हैं कि कमल के फूल का संबंध मां लक्ष्मी से है. वास्तु के अनुसार अगर इस पौधे को घर में लगाया जाए,तो मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इसे घर की उत्तर-पूर्वी, उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना ही उत्तम होता है. 

गुड़हल का पौधा

2/5
गुड़हल का पौधा

वास्तु में गुड़हल के पौधे को भी बेहद शुभ माना गया हैच. कहा जाता है कि हनुमान जी और मां दुर्गा को नियमित रूप से गुड़हल का पुष्प अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि घर में बेल का वृक्ष लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सारे संकट दूर होते हैं. ऐसे में धनतेरस या दिवाली के दिन इन्हें लगाया जा सकता है. 

केले का पेड़

3/5
केले का पेड़

हिंदू धर्म में केले के पेड़ का भी विशेष महत्व है. मान्यता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं. ऐसे में केले का पेड़ लगाने से श्री हरि के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. ज्योतिष अनुसार घर में धनतेरस या दिवाली के दिन अगर इस पेड़ को लगा लिया जाए, तो घर पर विष्णु जी की कृपा बनी रहती है. जीवन में कोई संकट आपको छू नहीं सकता. 

तुलसी का पौधा

4/5
तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय स्थान प्राप्त है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में अगर घर में दिवाली या धनतेरस के दिन तुलसी का पौधा लगा लिया जाए, तो घर में मां लक्ष्मी का स्थाई वास होता है. जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती. व्यक्ति सुख-सुविधाओं के साथ जीवन जीता है. बता दें कि तुलसी के पौधे को घर के दक्षिण भाग में नहीं लगाना चाहिए. 

 

मनी प्लांट

5/5
मनी प्लांट

वास्तु के अनुसार मनी प्लांट के पौधे का विशेष महत्व है. घर में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक तंगी से दूर होती है. लेकिन मनी प्लांट के शुभ परिणाम तभी सामने आते हैं, जब उसे सही दिन, सही दिशा में लगाया जाएगा. वास्तु के नियमों के अनुसार मनी प्लांट को लगाने से ही व्यक्ति को लाभ होता है. किसी खास मौके पर इसे लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़