Advertisement
photoDetails1hindi

Guruwar ke Upay: गुरुवार को इन उपायों से होगा भाग्योदय, तरक्की से लेकर मिलेगी खूब धन-दौलत

Astro Tips for Thursday: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति को समर्पित होता है. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से धन लाभ के अवसर बनते हैं और जीवन में खूब तरक्की मिलती है. इसके साथ ही जिन जातकों की कुंडली में गुरु कमजोर या अशुभ स्थिति में होते हैं, उन्हें भी इस दिन उपाय करने से खूब फायदा मिलता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि गुरु की अशुभ स्थिति को सुधारने और भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं. 

1/5

गुरुवार के दिन सुबह जल्‍दी उठकर स्‍नान करने के बाद भगवान सूर्य को अर्घ्‍य देना चाहिए. इसके बाद घर के मंदिर में भगवान विष्‍णु की पूजा करें और उनके सम्‍मुख घी का दीपक जलाएं. इस दिन कलावे की बाती से दीपक जलाना काफी शुभ माना जाता है. दीपक में थोड़ी सी केसर भी डाल सकते हैं. 

2/5

गुरुवार के दिन पीले फलों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. इससे कुंडली में गुरु की स्थिति भी मजबूत होती है. इस दिन किसी बुजूर्ग या जरूरतमंद को केला, पपीता आदि पीले रंग के फलों का दान करना चाहिए. 

3/5

गुरुवार का दिन गुरु को भी समर्पित होता है. ऐसे में आप जिसको अपना गुरु मानते हों या फिर कोई आध्‍यात्मिक गुरु हों तो उनसे भेंट करें और कोई उपहार भेंट करें. गुरु न होने की स्थिति में किसी मंदिर में जाकर पुजारी जी के चरण छूकर आशीर्वाद ले सकते हैं.

4/5

गुरुवार के दिन विष्‍णु चालीसा या विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ करने से विष्‍णु भगवान की कृपा होती है. पाठ पूरा होने के बाद भगवान को किसी पीले मिष्‍ठान का भोग लगाएं.

 

5/5

गुरुवार को केसर का इस्तेमाल अत्यंत शुभ माना जाता है. गुरुवार रात को सोने से पहले दूध में केसर डालकर उसको पी सकते हैं. इसके अलावा दूध और केसर की खीर बनाकर भगवान विष्‍णु को भोग लगाने के बाद खुद भी ग्रहण कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़