Advertisement
photoDetails1hindi

मंगलवार के उपाय: आज के दिन गलती से भी न खरीदें ये 5 चीजें, मुसीबतें खुद चलकर आएंगी आपके घर!

Tuesday Remedies: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन बजरंगबली की आराधना करना, हनुमान चालीसा पढ़ना बहुत लाभ देता है. इसके अलावा मंगलवार के दिन कुछ जरूरी नियमों का भी पालन करना चाहिए. जैसे बाल-नाखून नहीं काटना चाहिए. इसके अलावा मंगलवार के दिन कुछ चीजें खरीदने से भी बचना चाहिए. वरना हनुमान जी नाराज हो जाते है. 

दूध से बनी मिठाई

1/5
दूध से बनी मिठाई

दूध का संबंध चंद्रमा से है और ज्‍योतिष के अनुसार मंगल और चंद्रमा एक-दूसरे के शत्रु ग्रह हैं. इसलिए मंगलवार के दिन ना तो दूध से बनी मिठाई खरीदना चाहिए, ना इसका सेवन करना चाहिए और ना ही किसी को देनी चाहिए. 

 

काले कपड़े

2/5
काले कपड़े

शनिवार की तरह मंगलवार के दिन भी काला कपड़ा खरीदना अशुभ होता है. हालांकि कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है. इतना ही नहीं मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े भी नहीं पहनना चाहिए. बेहतर होगा कि इस दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनें. 

नया घर, भूमि पूजन

3/5
नया घर, भूमि पूजन

मंगलवार का दिन हनुमान जी के अलावा मंगल देव को भी समर्पित है. मंगल को साहस, पराक्रम और भूमि का कारक माना गया है. मंगलवार के दिन ना तो जमीन खोदना चाहिए और ना ही नया घर खरीदना चाहिए. इस दिन भूमि पूजन और घर निर्माण का कार्य शुरू करना भी अच्छा नहीं माना जाता है. वरना ऐसे घर में रहने से मुखिया की सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

कांच का सामान

4/5
कांच का सामान

मंगलवार के दिन कांच खरीदने से भी बचना चाहिए. साथ ही काचं का सामान जैसे आइना, बर्तन, सजावटी सामान आदि भी नहीं खरीदना चाहिए. इससे हनुमान जी नाराज हो सकते हैं. दरअसल, बजरंगबली शक्ति का प्रतीक है, इस दिन आसानी से टूटने वाली कांच या प्लास्टिक की चीजें ना ही खरीदीनी चाहिए और ना ही किसी को तोहफे में देना चाहिए. ऐसा करने से जातक को धन हानि का सामना करना पड़ता है.

लोहा

5/5
लोहा

आमतौर पर लोग यह जानते हैं कि शनिवार के दिन लोहा नहीं खरीदना चाहिए. जबकि शनिवार की तरह मंगलवार को भी लोहा नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी नाराज हो सकते हैं. ज्‍योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन लोहा खरीदने से जातक को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़