Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: नये साल का कैलेंडर लगाने से पहले जान लें नियम, वास्तु शास्त्र के हिसाब से रखें दिशा का ध्यान

Vastu Tips for Calendar: दिवाली के बाद से लोग घरों के लिए नये साल का पंचांग और कैलेंडर खरीदने लगते हैं. तारीख और दिनों को याद रखने के लिए घर में कैलेंडर का होना भी बेहद जरूरी होता है. घर में नया कैलेंडर लगा रहे हैं तो वास्तु का ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक है. इससे घर में बरकत आती है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

1/5

नये कैलेंडर को हमेशा घर में पूर्व दिशा की तरफ लगाना चाहिए. इससे घर में बरकत आती है, साथ ही धन-धान्य और सुख-समृद्धि में भी वृद्धि होती है. वहीं, कैलेंडर में लाल, गुलाबी और उगते हुए सूरज की फोटो होना काफी शुभ माना जाता है.

2/5

नये कैलेंडर को हमेशा हवादार वाली जगह पर ही लगाना चाहिए. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. वहीं, घर के दक्षिण दिशा की तरफ कभी भी कैलेंडर नहीं लगाना चाहिए. इससे तरक्की पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी खराब रहता है. 

3/5

कैलेंडर को लगाने के लिए पश्चिम दिशा भी काफी शुभ मानी जाती है. ऐसे में जब भी घर में नया कैलेंडर लाएं तो पश्चिम दिशा की तरफ भी लगा सकते हैं. इस दिशा में कैलेंडर लगाने से तरक्की होती है.

 

4/5

घर के मुख्य द्वारा या प्रवेश करने वाले दरवाजे पर कभी भी कैलेंडर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से वास्तु दोष हो सकता है. वहीं, बाहर से आने वाली पॉजिटिव एनर्जी घर में प्रवेश नहीं कर पाती है.

 

5/5

घर में कभी भी पुराना कैलेंडर नहीं रखना चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और तरक्की और सुख-समृद्धि पर असर पड़ता है. ऐसे में अगर घर में नया कैलेंडर लगा रहे हैं तो सबसे पहले पुराने वाले को हटा देना चाहिए.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़