Numerology: इस मूलांक वाले लोग कमाते हैं खूब नाम, व्यापार और करियर में मिलती है तगड़ी तरक्की; श्री हरि की रहती है कृपा
Advertisement

Numerology: इस मूलांक वाले लोग कमाते हैं खूब नाम, व्यापार और करियर में मिलती है तगड़ी तरक्की; श्री हरि की रहती है कृपा

Number 3 People Nature: ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष भी व्यक्ति के स्वभाव, करियर और भविष्य के  बारे में गणना करता है. ऐसे में किसी भी जातक की जन्म तिथि से उसके स्वभाव और भविष्य को आसानी से जाना जा सकता है.

 

फाइल फोटो

Mulank 3, Astrology: ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक शास्त्र में भी किसी भी जातक के स्वभाव, व्यक्तित्व, भविष्य आदि को आसानी से जाना जा सकता है. किसी भी व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर ही उसके बारे में जाना जा सकता है. आज हम मूलांक 3 के जातकों के बारे में जानेंगे. ये जातक  स्वभाव से काफी जिद्दी होते हैं. जिस काम को करने की ठान लेते हैं उसे करके ही दम लेते हैं. आइए जानें मूलांक 3 के जातकों के बारे में.

यूं जानें अपना मूलांक

अंक शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर उसका मूलांक जाना जा सकता है. दरअसल, जन्म तिथि के अंकों का जोड़ ही मूलांक होता है. जैसे किसी भी माह की 3, 12, 21 तारीख को जन्म लोगों का मूलांक 3 होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मूलांक 3 वाले साहसिक होते हैं. इन लोगों में नेतृत्व करने की क्षमता भी बहुत अधिक होते हैं.

मूलांक 3 के जातकों का स्वभाव

ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि मूलांक 3 के जातक बहुत ही खुले विचारों के माने जाते हैं. इतना ही नहीं, इन लोगों को अपना जीवन स्वतंत्रता से जीना पसंद होता है. मूलांक 3 के जातक शांतिप्रिय, कोमल हृदय, मृदुवाणी और सच बोलने वाले होते हैं. अंक शास्त्र के अनुसार ये लोग बुद्धिमान, साहसी और निडर होते हैं. काम के समय इन्हें किसी की बेवजह की दखलअंदाजी बिल्कुल पसंद नहीं होती. कहते हैं कि अगर ये लोग किसी चीज के पीछे पड़ जाते हैं, तो उसे पूरा करके ही छोड़ते हैं.

व्यापार और करियर में कमाते हैं खूब नाम

अंक ज्योतिष का कहना है कि ये लोग नौकरी में उच्च पद पाते हैं. इतना ही नहीं, व्यापार में भी ये लोग बहुत आगे तक जाते हैं. मूलांक 3 वाले लोग अपने कलात्मक दिमाग और ज्ञान के दम पर व्यापार को खूब आगे ले जाते हैं. लगम और पूरी मेहनत के दम पर ही ये लोग खूब धन कमाते हैं. इतना ही नहीं, नौकरी में ऊंचा पद पाते हैं.

वैवाहिक जीवन होता है सुखमय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मूलांक 3 के लोगों का वैवाहिक और पारिवारिक जीवन खुशहाल और सुखमय रहता है. दोस्तों के साथ इनका संबंध अच्छा होता है. हालांकि, इन लोगों की लव लाइफ ज्यादा सफल नहीं होती.

पूजनीय देवता

इस मूलांक के जातकों के स्वामी बृहस्पति देव होते हैं और इन पर श्रीहरि अपना आशीर्वाद हमेशा बनाए रखते हैं. इतना ही नहीं, बृहस्पति मूलांक 3 के जातकों को सद्बुद्धि प्रदान करते हैं. इसी वजह से इस मूलांक के जातक बुद्धिमान होते हैं.

शुभ रंग और शुभ दिन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन जातकों का शुभ कलर पीला, बैंगनी, नीला, लाल और गुलाबी होता है. अगर किसी शुभ कार्य वाले दिन इस रंग के कपड़े पहन लिए जाएं, तो उस कार्य में सफलता मिलती है. वहीं, इनका शुभ दिन भगवान श्री हरि का दिन गुरुवार ही माना जाता है. बृहस्पतिवार इन लोगों के लिए बहुत शुभ दिन होता है. मंगलवार और शुक्रवार मध्यम शुभ माने जाते हैं. कहते हैं कि किसी भी काम की शुरुआत अगर इन दिनों की जाए, तो शुभ फल प्राप्त होते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news