रसोई में इन चीजों का खत्‍म होना क्‍यों होता है अशुभ? जानें कंगाली आने की वजह
Advertisement
trendingNow11844594

रसोई में इन चीजों का खत्‍म होना क्‍यों होता है अशुभ? जानें कंगाली आने की वजह

Kitchen Tips for Money: किचन का वास्‍तु शास्‍त्र में तो बहुत महत्‍व है ही, लेकिन ज्‍योतिष में भी रसोईघर को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. किचन में रखी चीजें कुंडली के ग्रहों पर सीधे असर डालती हैं. 

रसोई में इन चीजों का खत्‍म होना क्‍यों होता है अशुभ? जानें कंगाली आने की वजह

Vastu Tips For Kitchen : कहते हैं कि व्‍यक्ति की सेहत ही नहीं बल्कि किस्‍मत भी किचन से जुड़ी होती है. इसलिए भोजन पकाने को लेकर धर्म-शास्‍त्रों में कई नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है. भोजन से ही हमें जीने की ऊर्जा मिलती है ऐसे में साफ-सफाई, अच्‍छी सोच और पवित्रता से पकाया गया भोजन व्‍यक्ति को सकारात्‍मक सोच देता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में रसोईघर की कुछ चीजों को बहुत महत्‍वपूर्ण बताया गया है. इसके अनुसार किचन में इन चीजों का खत्‍म होना अशुभ होता है, ये कुंडली के ग्रहों पर नकारात्‍मक असर डालता है. 

किचन में कभी खत्‍म ना होने दें ये चीजें 

किचन में कुछ चीजों का खत्‍म होना गरीबी, दुख, तंगी, मान हानि का कारण बनता है. इसलिए इन चीजों के खत्‍म होने से पहले ही ले आना चाहिए. 

हल्दी: हल्‍दी का संबंध भगवान विष्‍णु और गुरु ग्रह से है. कभी भी किचन में हल्‍दी खत्‍म ना होने दें, बल्कि हल्‍दी के खत्‍म होने से पहले हल्‍दी खरीद लाएं. वरना किचन में हल्‍दी का खत्‍म होना गुरु दोष पैदा करता है. साथ ही कुंडली में गुरु को कमजोर करता है. गुरु ग्रह सुख-सौभाग्‍य के कारक हैं. यदि गुरु कमजोर हो या गुरु दोष हो तो घर में कंगाली छाने लगती है. आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. धन हानि होती है, जीवन से सुख चला जाता है. सौभाग्‍य भी दुर्भाग्‍य में बदल जाता है. व्‍यक्ति को नौकरी-व्‍यापार में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही कभी हल्‍दी किसी को दान में ना दें. यह भी गुरु को कमजोर करता है. 

चावल: चावल का संबंध शुक्र ग्रह से है. घर में चावल का खत्‍म होना धन-सुख, ऐश्‍वर्य छीन लेता है. किचन में चावल खत्‍म होने से पैदा हुआ शुक्र दोष पति-पत्‍नी के बीच झगड़ा कराता है. जीवन से प्रेम खत्‍म कर देता है. दांपत्‍य जीवन में कड़वाहट घुल सकती है. आर्थिक हानि होती है. जीवन अभावों में कटता है. लिहाजा चावल खत्‍म होने से पहले ही ले आना चाहिए. 

नमक: नमक के बिना भोजन की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है. भोजन का स्‍वाद ही नमक से आता है. लेकिन स्‍वाद के साथ-साथ वास्‍तु और ज्‍योतिष में भी नमक को महत्‍वपूर्ण दर्जा दिया गया है. नमक का संबंध राहु ग्रह से है और किचन में नमक का खत्‍म होना राहु दोष पैदा कर सकता है. राहु का अशुभ प्रभाव जीवन में कई कष्‍ट देता है. लिहाजा ना तो किचन में नमक खत्‍म होने दें और ना ही किसी को दान में नमक दें. 

तेल: तेल का संबंध शनि ग्रह से है. किचन में तेल का खत्‍म होना शनि दोष पैदा करता है. शनि का प्रकोप जीवन को कष्‍टों से भर सकता है. लिहाजा तेल खत्‍म होने से पहले खरीद लाएं लेकिन भूलकर भी मंगलवार और शनिवार के दिन घर में तेल नहीं लाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news