Feng Shui: फेंगशुई में घर के इस कोने को माना जाता है धन का क्षेत्र, इन उपायों से बरसता है पैसा
Advertisement
trendingNow11810263

Feng Shui: फेंगशुई में घर के इस कोने को माना जाता है धन का क्षेत्र, इन उपायों से बरसता है पैसा

Feng Shui Bedroom: फेंगशुई का वास्तु शास्त्र की तरह ही अपना महत्व है. इसके मुताबिक, अगर धन का आगमन बनाए रखना चाहते हैं तो घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए. 

 

फेंगशुई

Chinese Feng Shui: ज्योतिष शास्त्र और वास्तु की तरह ही फेंगशुई भी एक विधा है, जिसका इस्तेमाल जीवन की विभिन्न समस्याओं का हल निकालने में किया जाता है. मूलतः चीन की इस विधा का उपयोग पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है. अधिकांश लोग आर्थिक संकट से परेशान होते हैं और इसके अभाव में ही बहुत से काम रुक जाते हैं. धन प्राप्ति के लिए फेंगशुई में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से धन प्राप्ति का मार्ग सरल हो जाता है.

घर की सफाई- फेंगशुई में साफ-सुथरे घर का बहुत अधिक महत्व है. माना जाता है कि जिस घर में गंदगी होती है, वहां पर ऊर्जा स्थिर हो जाती है और यह सकारात्मक ऊर्जा जिसे ची कहते हैं, का मुक्त बहाव रोकती है. फेंगशुई सिद्धांत का कहना है कि अपने घर की गंदगी को हटाएं, ताकि नए अवसर आपके जीवन में प्रवेश कर सकें.

फ्रंट डोर- फेंगशुई में सामने का दरवाजा ची का मुख माना जाता है, जहां से आपके घर में सारी ऊर्जा आती है, इसलिए यह तय करना बहुत जरूरी है कि ऊर्जा का प्रवेश द्वार हर तरह की बाधाओं से मुक्त हो. साफ-सुथरे के साथ ही अच्छी तरह से वहां पर रोशनी आती हो.

धन क्षेत्र- फेंगशुई के ऊर्जा मानचित्र के अनुसार प्रवेश द्वार से बाएं कोने को धन क्षेत्र माना जाता है. इस क्षेत्र का विशेष ध्यान रखना चाहिए, इसे साफ-सुथरा होनी चाहिए. यहां पर मकड़ी का जाला या अन्य किसी भी तरह की गंदगी नहीं होना चाहिए. इस स्थान पर धन के प्रतीकों जैसे पैसे का पेड़, धन जहाज, या पानी का फव्वारा आदि जोड़कर यहां की ऊर्जा को और भी बढ़ा सकते हैं.

जल तत्व- फेंगशुई में जल भी धन का प्रतीक माना जाता है. धन क्षेत्र में जल का प्रतीक जैसे एक्वेरियम या फव्वारा आदि लगाकर वहां की ऊर्जा को बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है. बहता हुआ पानी धन के बहाव का प्रतीक होता है.

पौधे- पौधे विकास का प्रतीक माने जाते हैं जो धन को अपनी ओर खींचते हैं. बांस और पैसे के पेड़ लोकप्रिय विकल्प हो सकते हैं. 

Astro Tips: जॉब, विवाह या प्रेम संबंधों में है दिक्कत, पंडित जी बताएंगे हर समस्या का समाधान
Weekly Horoscope: इस सप्ताह इन राशियों को मिलेगा मेहनत का फल, प्रमोशन की है संभावना

 

Trending news