Vastu Tips: बुरी तरह कंगाल कर देगी आपकी जरा-सी नादानी, किचन में भूलकर भी इन 2 बर्तनों को न रखें उल्टा
Advertisement

Vastu Tips: बुरी तरह कंगाल कर देगी आपकी जरा-सी नादानी, किचन में भूलकर भी इन 2 बर्तनों को न रखें उल्टा

Kitchen Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में किचन को लेकर कई टिप्स के बारे में बताया गया है. अगर इन बातों को जरा भी नजरअंदाज कर दिया जाए, तो व्यक्ति को कंगाली का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु जानकारों नें बताया है कि किन दो बर्तनों को उल्टा रखने से व्यक्ति के जीवन में कंगाली छा सकती है. 

 

vastu tips for kitchen

Imp Tips For Kitchen: वास्तु शास्त्र में कई ऐसी महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया गया है, जिन्हें अगर जीवन में अपना लिया जाए, तो व्यक्ति आने वाली समस्याओं से बच सकता है. वास्तु जानकारों ने रसोईघर को लेकर भी कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया है. अगर जाने-अनजाने इन बातों को नजरअंदाज कर दिया जाए, तो व्यक्ति को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र में इसे लेकर कुछ खास जानकारी दी गई है. इन बातों का पालन करके कुछ महत्वपूर्ण अड़चनों को दूर किया जा सकता है. वास्तु जानकारों के अनुसार किचन को लेकर कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. रसोई में कुछ बर्तन उल्टे रखते हैं, तो ये कंगाली का कारण बन सकता है. आइए जानते हैं इन दो बर्तनों के बारे में. 

उल्टा न रखें तवा

वास्तु शास्त्र में की ऐसे नियम बताए गए हैं, जो व्यक्ति को आने वाली परेशानियों से बचा सकते हैं. बता दें कि रसोई घर में रोटी बनाने के बाद तवे को उल्टा नहीं रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आप पर कर्ज बढ़ सकता है और व्यक्ति को कंगाली का सामना करना पड़ सकता है. 

उल्टी न रखें कड़ाही

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि तवे के साथ-साथ व्यक्ति को रसोई घर में कड़ाही को भी उल्टा नहीं रखना चाहिए. अगर आप अनजाने में भी ऐसा करते हैं, तो इससे व्यक्ति को घर में नकारात्मक ऊर्जा का सामना करना पड़ सकता है. 

किचन में छोड़े झूठे बर्तन

वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर इन बातों का पालन नहीं करेंगे, तो मां लक्ष्मी रुष्ट होकर हमेशा के लिए घर छोड़कर चली जाएंगी. तवा और कड़ाही को इस्तेमाल करने के बाद इसे हमेशा धोकर ही रखना चाहिए. इन्हें गंदा छोड़ने से नकारात्मकता बढ़ती है. और घर में दरिद्रता का वास होता है. 

इस दिशा में रखें बर्तन 

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर आपकी किचन में तांबे, स्टील, कांसे और पीतल के बर्तन हैं, तो उन्हें हमेशा के लिए पश्चिम दिशा में ही रखें. इस दिशा में रखना उत्तम माना गया है. 

बर्तन उल्टे न रखने का कारण

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में भूलकर भी बर्तनों को उल्टा नहीं रखना चाहिए. इससे व्यक्ति के घर में भयंकर वास्तु दोष उत्पन्न बोता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव घर के प्रत्येक सदस्य पर देखने को मिलता है. अगर आप रसोई घर में बर्तनों को उल्टा रखते हैं तो घर के सदस्यों की तरक्की में अड़चने उत्पन्न होने लगती हैं. घर में अशांति का माहौल बनता है और हमेशा कलह की स्थिति बनी रहती है. 

Grahan 2023: अक्टूबर में बेहद संभल कर रहें सिर्फ ये राशि के लोग, बैक टू बैक ग्रहण तबाह कर देंगे सुख-चैन!
 

Navratri 2023: हाथी पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, मुर्गे पर होगा प्रस्थान, जानें क्या संकेत देती हैं ये सवारी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

 

Trending news