Kaal Sarp Dosh: कुंडली में है कालसर्प योग तो घबराएं नहीं, ऐसे करें नागदेवता को खुश
Advertisement
trendingNow11767029

Kaal Sarp Dosh: कुंडली में है कालसर्प योग तो घबराएं नहीं, ऐसे करें नागदेवता को खुश

Kaal Sarp Yog: इस बार नागपंचमी का पर्व 21 अगस्त को होगा. इस दिन नागों की पूजा से कालसर्प योग के दोष भी शांत होते हैं.

 

कालसर्प योग

How to Remove Kaal Sarp Dosh Permanently: वैसे तो पूरा सावन माह ही बहुत पवित्र है, क्योंकि यह महीना देवाधिदेव शिव जी को समर्पित है. इस माह में एक पर्व है नागपंचमी जो वास्तव में नागों को प्रसन्न करने का दिन है. इस बार नागपंचमी का पर्व 21 अगस्त को होगा. इस दिन नागों की उपासना, धार्मिक आस्था के साथ-साथ जीव-जन्तुओं के प्रति प्रेम और उनके अस्तित्व की रक्षा का अहसास तो कराती ही है, उनकी पूजा से कालसर्प योग के दोष भी शांत होते हैं. 

कालसर्प योग

कुंडली में कालसर्प योग का होना तो ईश्वरीय विषय है, किंतु इसे लेकर भयभीत या परेशान नहीं होना चाहिए. कहते हैं ईश्वर यदि किसी को भी किसी प्रकार का कष्ट देता है तो यह उसके पूर्व जन्मों के कर्मों का लेखा-जोखा भी होता है, किंतु इसके साथ ही यह भी सच है कि हर समस्या का समाधान भी होता है. बस उस समाधान को हमें तलाशने की जरूरत है. किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प योग तब बनता है, जब उसकी कुंडली के सभी ग्रह राहु और केतु के बीच में हों. 

उपाय 

- काल सर्प दोष के निवारण के लिए सावन का महीना सबसे उपयुक्त समय माना गया है. यहां पर कालसर्प योग के कष्टों के निवारण के लिए कुछ उपाय बताए जा रहे हैं, जिनका पालन करने से आप भी अपनी कुंडली के कालसर्प योग के दुष्प्रभाव को कम कर सकते हैं.  

- इस सावन महीने में महामृत्युंजय या ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए. 

- दुर्गा सप्तशती का नित्य पाठ करने से भी शिव शंकर प्रसन्न होते हैं और शिव जी की प्रसन्नता से नागदेव भी प्रसन्न होते हैं, क्योंकि वह तो शिवजी के गले में आभूषण के रूप में विराजमान हैं. 

- शिवलिंग पर दूध गंगाजल व शहद मिलाकर अभिषेक करने के बाद बिल्व पत्र चढ़ाने से भी काल सर्प योग शांत होता है.

सावन में भगवान शिव ससुराल से करते हैं पूरी सृष्टि का संचालन
Shani Vakri 2023: इस राशि के लोग पारिवारिक कलह से बचें, वक्री शनि करा सकते हैं तनाव

 

Trending news