Hanuman Ji Murti: हनुमान जी का ये रूप है बेहद फलदायी, सही दिशा में लगाते ही दूर होते हैं सभी कष्ट
Advertisement
trendingNow11429858

Hanuman Ji Murti: हनुमान जी का ये रूप है बेहद फलदायी, सही दिशा में लगाते ही दूर होते हैं सभी कष्ट

Tuesday Astro Tips: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है.इस दिन हनुमान जी की सच्चे दिल से पूजा करने से भक्तों के सभी दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं. हनुमान जी का पंचमुखी अवतार बहुत चमत्कारी है. जानें किस दिशा में लगाने से विशेष फलदायी होता है. 

 

फाइल फोटो

Panchmukhi Hanuman Ji: हिंदू धर्म में हनुमान जी ही एक ऐसे देवता हैं, जो कलयुग में धरती पर विराजमान हैं. अगर सच्चे मन और पूरी भक्ति के साथ हनुमान जी की पूजा की जाए, तो वे जल्द प्रसन्न होकर भक्तों के दुख और कष्ट दूर करते हैं. शास्त्रों के अनुसार भूत-प्रेत, नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए हनुमान जी का स्मरण किया जाता है. कहते हैं कि हनुमान जी भक्तों से प्रसन्न होकर उनके सभी संकट दूर कर देते हैं इसलिए उन्हें संकटमोचन के नाम से जाना जाता है. 

शास्त्रों में हनुमान जी के कई रूपों का जिक्र किया गया है. हनुमान जी के हर रूप को अलग-अलग समस्याओं के लिए पूजा जाता है. वास्तु में हनुमान जी के हर रूप के लिए एक निश्चित दिशा का जिक्र किया गया है. अगर सही दिशा में हनुमान जी की फोटो को लगा लिया जाए, तो वे बहुत शुभ फल देती है. वास्तु के अनुसार हनुमान जी के पंचमुखी  स्वरूप के लिए भी एक निश्चित दिशा का जिक्र किया गया है. 

पंचमुखी लगाने के फायदे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की पंचमुखी प्रतिमा बहुत चमत्कारी है. पंचमुखी हनुमान जी के पांच मुख गरुड़ मुख, वराह मुख, नरसिंग मुख, हयग्रीव मुख और हनुमान मुख शामिल है. मान्यता है कि घर पर पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा लगाने से जीवन में अपार सफलता मिलती है. इतना ही नहीं, हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं लगाने की सही दिशा. 

पंचमुखी हनुमान जी को लगाने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने के लिए सही दिशा के बारे में बताया गया है. इसके लिए घर की दक्षिण और पश्चिम दिशा को उत्तम माना गया है. कहते हैं कि इस दिशा में हनुमान जी की तस्वीर लगाने से परिवार के सदस्यों पर उनकी कृपा बनी रहती है. इतना ही नहीं, ये भी कहा जाता है कि हनुमान जी की प्रतिमा घर पर लगाने से घर के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं. व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है. सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और व्यक्ति का मनोबल भी बढ़ता है. 

नकारात्मक शक्तियां रहती हैं दूर

घर पर पंचमुखी हनुमान की तस्वीर लगाने से घर पर सभी नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है. इससे जीवन में खुशहाली बनी रहती है और जीवन में व्यक्ति को किसी तरह की बाधा का सामना नहीं करना पड़ता. माना जाता है कि घर पर हनुमान जी का चित्र लगाने से मंगल, शनि, पितृ और भूतादि दोष समाप्त हो जाते हैं. मंगलदोष से बचने के लिए हनुमान जी की फोटो दक्षिण दिशा में लगानी चाहिए. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हनुमान जी की प्रतिमा हमेशा लाल रंग की लगाएं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news