Ganesh Visarjan 2023: भगवान गणेश के विसर्जन के समय हाथों में जरूर रखें ये पोटली, 7 दिन में पूरी हो जाएगी हर ख्वाहिश
Advertisement
trendingNow11886958

Ganesh Visarjan 2023: भगवान गणेश के विसर्जन के समय हाथों में जरूर रखें ये पोटली, 7 दिन में पूरी हो जाएगी हर ख्वाहिश

Ganesh Visarjan 2023: हिंदू मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश की प्रतिमा को विसर्जित करने के कुछ खास नियम हैं. इन नियमों के पालन से बप्पा की विशेष कृपा भक्तों पर बनी रहती हैं. आइए विसर्जन के इन नियमों के बारे में विस्तार से जानें.

 

ganesh visarjan 2023

Ganesh Visarjan Ke Niyam: हिंदू मान्यताओं के अनुसार किसी भी मांगलिक कार्य में सबसे पहले गणपति बप्पा को पूजा जाता है. पूरे भारतवर्ष में गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. 10 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार का अनंत चतुर्दशी के दिन समापन हो जाएगा. बता दें कि भगवान गणेश की जिस प्रकार प्रतिमा स्थापित करने के कुछ खास नियम होते हैं ठीक वैसे ही उन्हें विसर्जन करने के भी महत्वपूर्ण नियम होते हैं. हर व्यक्तियों को बप्पा की प्रतिमा विसर्जन करने से पहले इन नियमों का जान लेना जरूरी है ताकि उनकी विशेष कृपा भक्तों पर बनी रहे. 

आइए जानते हैं कि भगवान गणेश की प्रतिमा विसर्जन करने से पहले क्या-क्या करना जरूरी है और इसके नियम क्या हैं.

विसर्जन से पहले बप्पा के हाथों में जरूर रखें ये पोटली

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश की प्रतिमा विसर्जन करने से पहले कुछ काम करना जरूरी होता है. जैसे कि बप्पा की विधि विधान से पूजा करना. इसके लिए सबसे पहले भगवान गणेश को लाल चंदन, दूर्वा, लाल फूल, लड्डू, पान, सुपारी और धूप दीप अर्पित करें. जिसके बाद भक्त अपने पूरे परिवार के साथ बप्पा की आरती करें. विसर्जन से पहले इस दिन हवन जरूर करना चाहिए. विसर्जन के दिन बप्पा अपने घर लौटते हैं इसलिए उन्हें खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए. नियम के अनुसार विसर्जन से पहले भगवान गणपति के हाथों में एक लाल रंग की पोटली में लड्डू जरूर देना चाहिए.

विसर्जन से पहले बप्पा के कानों में बोले ये बात

विसर्जन के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि यदि भगवान गणेश की प्रतिमा छोटी है तो उसे घर में ही पानी भरे टब में विसर्जित कर दें. यदि प्रतिमा बड़ी है तो इसे किसी नदी या तालाब में जा कर विसर्जित करें. विसर्जन से पहले गणपति महाराज के कानों में अगले वर्ष आने का न्योता जरूर देना चाहिए. ऐसा करने से बप्पा का विशेष आर्शिवाद भक्तों पर बना रहता है साथ ही वह अगले साल भक्तों से मिलने दोबारा खुशी-खुशी आते हैं.
  
Parivartini Ekadashi 2023: सभी पापों से मुक्ति पाने के लिए आज कर दें इन चीजों का दान, हर दुख से मिलेगा छुटकारा
 

Ganesh Utsav 2023: आखिर आप भी सोचते होंगे गणेश जी को मोदक बहुत प्रिय क्यों है? बेहद रोचक है इसके पीछे की कहानी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Trending news