Exam Vastu Tips : क्या आप भी प्रश्न पत्र देखकर सब जाते हैं भूल, करें ये आसान उपाय; 100 प्रतिशत मिलेगा परिणाम
Advertisement

Exam Vastu Tips : क्या आप भी प्रश्न पत्र देखकर सब जाते हैं भूल, करें ये आसान उपाय; 100 प्रतिशत मिलेगा परिणाम

Success Tips : विद्यार्थियों की यह आम समस्या है कि कोई भी प्रश्न याद तो हो जाता है, लेकिन एग्जामिनेशन हॉल में पहुंचते ही याद किया सब भूल जाते हैं. जो विद्यार्थी परीक्षा के दौरान याद किया हुआ भूल जाते हैं, उन्हें अपने साथ कपूर रखना चाहिए.

पेपर में पास होने के उपाय

Paper Mei Pass Hone Ke Totke: विद्यार्थियों की यह आम समस्या है कि कोई भी प्रश्न याद तो हो जाता है, लेकिन एग्जामिनेशन हॉल में पहुंचते ही याद किया सब भूल जाते हैं. यदि आपके साथ भी ऐसा ही है तो इन उपायों को करने से पूरा पाठ याद रहेगा और एग्जामिनेशन हॉल में सरलता से अपने उत्तर को दे पाएंगे.

करें ये उपाय : 

घर से एग्जाम के लिए जाते समय एक बार नाक के स्वर को चेक कर लेना चाहिए, और जिस नाक से तेज स्वर निकल रहा हो वही पैर सबसे पहले आगे बढ़ाना चाहिए. योग के अनुसार दो नाड़ी होती है जिसे स्वर कहते हैं. जब बायां नथुना चलता है तो उसे चंद्र स्वर और दाहिने नथुने के चलने पर सूर्य स्वर कहा जाता है. इसी तरह एग्जामिनेशन हॉल में प्रवेश करते समय चल रहे स्वर को ध्यान में रखना चाहिए. इससे अनुकूलता सिद्ध होगी और परीक्षा में निश्चित ही सफलता होगी.

कठिन विषय को उस समय पढ़ें जब आपका सूर्य स्वर चल रहा है, सूर्य स्वर के समय व्यक्ति की मेमोरी बहुत अच्छी रहती है और पढ़ा हुआ अध्ययन याद होने लगता है. इससे कठिन विषय भी बहुत आसान लगने लगता है. यहां सूर्य स्वर का मतलब ऊर्जा से है, जितनी अधिक ऊर्जा आपने रहेगी उतनी ही अच्छी तरह से चीजों को दिमाग में बैठा पाएंगे.

जो विद्यार्थी परीक्षा के दौरान याद किया हुआ भूल जाते हैं, उन्हें अपने साथ कपूर रखना चाहिए. यह निगेटिव एनर्जी को हटाता है और आपका पढ़ा हुआ पाठ पूरी तरह से याद रहता है. 

जब भी पाठ याद करें उस समय मां सरस्वती जी को मन ही मन प्रणाम करें और उनसे विद्या में सफलता प्राप्ति की प्रार्थना करें. जो सब्जेक्ट आपको बहुत कठिन लगता हो उस किताब के पन्नों में आप गुरुवार के दिन मोर पंख रख लें, ऐसा करने से जब आप उस किताब को पढ़ेंगे तो याद होता जाएगा और कठिन विषय भी सरल लगने लगेगा.

खाते-पीते समय पढ़ने से बचना चाहिए, विद्या की देवी पवित्र होती हैं. जैसे-पूजा करते समय हम नहीं खाते हैं, ठीक उसी प्रकार पढ़ते समय भी नहीं खाना चाहिए.  

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news