Hanuman Ji Worship Time: इस समय करेंगे हनुमान जी की पूजा तो साक्षात दिखेगा चमत्कार, पास नहीं आएगा कोई दुख
Advertisement
trendingNow11547288

Hanuman Ji Worship Time: इस समय करेंगे हनुमान जी की पूजा तो साक्षात दिखेगा चमत्कार, पास नहीं आएगा कोई दुख

Hanuman Ji: मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा को समर्पित है. इस दिन विधि-विधान से बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से संकटमोचन प्रसन्न होकर भक्तों के सभी दुख-कष्ट दूर करते हैं. लेकिन इस दिन सही समय पर पूजा करने से हनुमान जी को शीघ्र प्रसन्न किया जा सकता है.

 

फाइल फोटो

Mangalwar Hanuman Ji Puja: हिंदू मान्यताओं के अनुसार किसी भी देवी-देवता की कृपा पाने के लिए उनकी विधिपूर्वक पूजा करना जरूरी है. ऐसे ही मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अगर सही समय की जाए, तो वे जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सभी दुख हर लेते हैं. मान्यता है कि बजरंगबली की पूजा से जीवन के सारे दुख, भय और कष्ट दूर हो जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में मंगल कमजोर होता है, उन्हें मांगलिक दोष  से मुक्ति, संकटमोचन की कृपा पाने और जीवन में तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना जरूरी है.

मंगलवार के दिन पूजा का सही समय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर सही समय पर हनुमान जी की पूजा की जाए, तो जल्द की चमत्कार दिखता है. आपकी सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं. बता दें कि हनुमान जी की पूजा या तो सुबह के समय की जाती है या फिर शाम को करने से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं.

हनुमान जी की पूजा करने की सही विधि

- बजरंगबली को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन सुबह स्नान आदि के बाद लाल रंग के वस्त्र पहन लें. अगर संभव हो तो ऐसा लाल रंग का वस्त्र पहनें जो सिला हुआ नहीं हो.

- इसके बाद घर में बने पूजा स्थल की साफ-सफाई करें. घर के ईशान कोण में चौकी स्थापित करें और उसके ऊपर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं. फिर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित कर दें. साथ ही, भगवान श्री राम और मां सीता की मूर्ति स्थापित करना न भूलें.

- फिर बजरंगबली के सम्मुख घी का दीपक जलाएं और सुंदरकांड का पाठ शुरू कर दें. फिर राम स्तुति अवश्य करें. हनुमान जी को लाल रंग के फूल और सिंदूर अर्पित करें.

कर लें ये खास उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें. साथ ही, सुंदरकांड का पाठ करने से शनि की साढ़े साती और ढैय्या से मुक्ति मिलती है. ऐसे में शनि के कुप्रभावों से मुक्ति के लिए भी हनुमान जी की पूजा विशेष फलदायी मानी जाती है.

-  बता दें कि हनुमान जी की पूजा करने का विशेष महत्व बताया गया है. अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है, और मंगल को मजबूत करना चाहते हैं, तो हनुमान चालीसा का पाठ करें और बंदरों को चने खिलाने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी.  

- इस दिन व्रत रखने से भी मान-सम्मान में वृद्धि होती है. इस दिन हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा करने से भक्तों को सभी संकटों से छुटकारा मिलता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news