Dhanteras 2022: धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय जरूर याद रखें ये बातें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने!
Advertisement
trendingNow11402897

Dhanteras 2022: धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय जरूर याद रखें ये बातें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने!

When is Dhanteras and Diwali 2022: धनतेरस और दिवाली मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के सबसे अच्‍छे मौके हैं. सुख-समृद्धि पाने के लिए धनतेरस पर सोना-चांदी, बर्तन आदि के अलावा झाड़ू खरीदने की भी परंपरा है. 

फाइल फोटो

Dhanteras Jhadu Pooja in Hindi : कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि यानी कि धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी, धन कुबेर और धनवंतरी की पूजा की जाती है. साथ ही सोना-चांदी, बर्तन, गाड़ी, धनिया और गोमती चक्र जैसी चीजें खरीदना बहुत शुभ होता है. इसके अलावा धनतेरस पर झाड़ू खरीदना भी बहुत अच्छा होता है. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. धनतेरस के दिन झाड़ू की पूजा भी जाती है. लेकिन झाड़ू खरीदते समय कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है, वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. 

धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय रखें इन बातों का ध्‍यान 

- धनतेरस के दिन सींक या फूल वाली पारंपरिक झाड़ू ही खरीदें. प्‍लास्टिक की झाड़ू धनतेरस के दिन खरीदना अच्‍छा नहीं माना जाता है. प्‍लास्टिक अशुद्ध होता है धनतेरस के शुभ दिन प्‍लास्टिक की कोई भी चीज न खरीदें. सही झाड़ू खरीदना ही घर में सुख-समृद्धि लाता है वरना घर में नकारात्‍मक का संचार होगा. 

- नई झाड़ू को उचित जगह पर रखें. इसे तिजोरी के पास, पलंग के नीचे, किचन या बेडरूम में न रखें. साथ ही खड़ा करके न रखें. 

- झाड़ू खरीदते वक्‍त देखें कि झाड़ू पतली या मुरझाई हुई न हो. झाड़ू का घना होना और अच्‍छी स्थिति में होना बहुत जरूरी है. साथ ही देखें कि झाड़ू की तिलियां टूटी हुई न हों. 

धनतेरस पर झाड़ू की पूजा 

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने के बाद उसकी पूजा करें. इसके लिए पहले पुरानी झाड़ू की पूजा करें फिर नई झाड़ू पर कुमकुम अक्षत लगाएं. इसके बाद नई झाड़ू का इस्‍तेमाल करें. इसके अलावा धनतेरस के दिन किसी मंदिर में नई झाड़ू दान करना भी बहुत अच्‍छा होता है. धनतेरस के बाद भी याद रखें कि झाड़ू को हमेशा सही जगह पर आड़ा करके रखें और इसमें कभी पैर न मारें. वरना मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news