Dev Diwali 2022: देव दिवाली पर तुलसी और लौंग का ये उपाय बिजनेस में दिलाएगा बेशुमार तरक्की, मेहरबान होंगी धन की देवी
Advertisement
trendingNow11423027

Dev Diwali 2022: देव दिवाली पर तुलसी और लौंग का ये उपाय बिजनेस में दिलाएगा बेशुमार तरक्की, मेहरबान होंगी धन की देवी

Dev Diwali 2022 Upay: कार्तिक पूर्णिमा के दिन देशभर में देव दिवाली का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन देवता देवलोक से धरती पर उतरते हैं. इसलिए इसे देव दिवाली के नाम से जाना जाता है. इस दिन किए कुछ उपाय आपकी किस्मत बदल सकते हैं. जानें. 

 

Dev Diwali 2022: देव दिवाली पर तुलसी और लौंग का ये उपाय बिजनेस में दिलाएगा बेशुमार तरक्की, मेहरबान होंगी धन की देवी

Dev Diwali Money Remedies: हिंदू धर्म में हर त्योहार का विशेष महत्व है. हर साल कार्तिक पूर्णिमा पर देव दिवाली मनाई जाती है. इस बार देव दिवाली 8 नवंबर के दिन मनाई जाएगी. मान्यता है कि इस दिन गंगाघाट पर देवता गंगा में डुबकी लगाते हैं, इसलिए देवताओं के स्वागत के लिए घाट को रोशन कर दिया जाता है. ऐसे में देव दिवाली के नाम से जाना जाता है. 

संयोगवश इस बार देव दिवाली के दिन साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. इस कारण इस बार देव दिवाली 7 नवंबर को मनाई जाएगी. बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में इस दिन कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से व्यक्ति को कारोबार और धन में वृद्धि होती है. आइए जानें देव दिवाली पर किए जाने वाले उपायों के बारे में.

देव दिवाली पर कर लें ये उपाय 

घर में लगाएं तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. इसे घर में लगाने के लिए शुभ दिन का ही इंतजार करना चाहिए. अगर आप भी तुलसी का पौधा लगाने की सोच रहे हैं, तो देव दिवाली के दिन इसे घर पर लगाया जा सकता है. इस दिन घर पर तुलसी का पौधा लगाना लाभदायक रहता है. भगवान विष्णु को तुलसी का पौधा बेहद प्रिय है. इतना ही नहीं, तुलसी की पूजा से भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. 

तुलसी पर बांधें पीला कपड़ा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देव दिवाली के दिन तुलसी के पौधे पर पीले रंग का कपड़ा बांधने से व्यक्ति को कारोबार और नौकरी में तरक्की मिलती है. इतना ही नहीं, इस उपाय को करने से व्यक्ति को कारोबार और नौकरी में तरक्की और लाभ की संभावना बढ़ जाती है. 

मिट्टी के दीपक में डालें लौंग

हिंदू धर्म में लौंग को महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है. इसे पूजा-अनुष्ठानों में विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है. देव दिवाली के दिन आटे या मिट्टी के दीपक बनाकर 7 लौंग डालें और जलाएं. इससे घर में खुशहाली आती है. 

विष्णु प्रतिमा पर लगाएं तुलसी के पत्ते

हिंदू मान्यता है कि भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते बेहद प्रिय हैं. देव दिवाली के दिन भगवान विष्णु की प्रतिमा पर तुलसी के 11 पत्ते कलावे की सहायता से बांध दें. ये उपाय करने से जीवन में आ रहीं कई आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. 

जरूर करें दीपदान 

देव दिवाली पर गंगा नदी या दूसरी पवित्र नदियों में दीप दान करने का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन गंगा नदी के घाट पर दीपदान करना देव दिवाली मनाने के समान होता है. इस दिन दीपदान करने से देवता प्रसन्न होकर भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news