Astrology Remedies: गुरुवार को शंख से जुड़ा ये उपाय रत्नों से भर देगा खाली झोलियां, जीवनभर बनी रहती है लक्ष्मी-नारायण की कृपा
Advertisement

Astrology Remedies: गुरुवार को शंख से जुड़ा ये उपाय रत्नों से भर देगा खाली झोलियां, जीवनभर बनी रहती है लक्ष्मी-नारायण की कृपा

Shankh Ke Upay: सनातन धर्म में शंख को मां लक्ष्मी का भाई बताया गया है. कहते हैं कि शंख की पूजा करने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है.

 

फाइल फोटो

Thursday Remedies: हिंदू धर्म में पूजा में इस्तेमाल होने वाली हर चीज का अपना इतिहास और अपना अलग महत्व है. इन्हीं में से एक शंख पूजन भी है. मां लक्ष्मी का प्रिय शंख की विुधिपूर्वक पूजा करने से भक्तों को जीवन में पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. शास्त्रों के अनुसार शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी और शंख को माना लक्ष्मी का भाई माना गया है. घर के मंदिर में शंख की स्थापना बहुत पवित्र और महत्वपूर्ण है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर गुरुवार शंख पर केसर का तिलक लगाने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. मान्यता है कि इससे भगवान विष्णु जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. आइए जानते हैं गुरुवार के दिन शंख की विधिपूर्वक पूजा कैसे करनी चाहिए और भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए शंख का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए.

शंख में रखें तुलसी और जल

भगवान श्री हरि को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए शंख पर केसर का तिलक लगाएं और विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा-आराधना करें. ऐसा करने से व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है. व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार होता है. वहीं, शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए शंख को सफेद रंग के वस्त्र में रखना चाहिए. इस उपाय को करने से शुक्र ग्रह को मजबूती मिलती है. वहीं, बुध ग्रह के लिए बुधवार को शंख में तुलसी और जल डालकर शालीग्राम का अभिषेक करने से बुध ग्रह मजबूत होता है.

मंगल को मजबूत करने के लिए

शंख की विधिपूर्वक पूजा करने से व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. कहते हैं कि सोमवार के दिन शंख में दूध भरकर शिवजी का अभिषेक करने से जातक का चंद्रमा मजबूत होता है. वहीं, मंगलवार के दिन शंख बजाकर सुदंरकांड का पाठ करने से मंगल मजबूत होता है. इसके अलावा, सूर्य की स्थिति अनुकूल करने के लिए रविवार के दिन शंख में जल भरकर सूर्य देव को अर्घ्य दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को नई ऊर्जा मिलती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

Trending news