Shani Dev: ये लोग माने जाते हैं शनि देव के प्रिय, कभी नहीं आने देते जीवन में संकट
Advertisement

Shani Dev: ये लोग माने जाते हैं शनि देव के प्रिय, कभी नहीं आने देते जीवन में संकट

Shani Dev Favourite People: शनि देव इंसान को उनके कर्मों के अनुसार फल प्रदान करते हैं. जो लोग बुरे कर्म करते हैं, उनको साढ़ेसाती और ढैय्या के दौरान सजा देते हैं, लेकिन जो अच्छे कर्म करते हैं, उनको शुभ परिणाम प्रदान करते हैं.

शनि देव

How to Please Shani Dev: शनि देव की कोप दृष्टि से हर कोई बचना चाहता है, इसलिए हर कोई उनको प्रसन्न करने के लिए विभिन्न तरह के उपाय करता है. हालांकि, शनि देव उपायों से ज्यादा इंसान के कर्मों को प्राथमिकता देते हैं, इसलिए तो उनको दंडाधिकारी, न्याय का देवता और कर्म फलदाता कहा जाता है. शनि देव कुछ लोगों पर खासा मेहरबान रहते हैं. इन लोगों के ऊपर वह किसी भी तरह का कष्ट और संकट नहीं आने देते हैं.

व्रत

शनिवार के दिन व्रत रखने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा बरसने लगती है. इस दिन उपवास करने के साथ दान भी करें. गरीब और जरूरतमंदों को व्रत का भोजन कराने से शनिदेव की असीम कृपा प्राप्त होती है. घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती है.

श्राद्ध कर्म

जो लोग पितरों का श्राद्ध करते हैं, उन पर शनिदेव की कृपा बरसती है. पितरों के श्राद्ध से शनिदेव प्रसन्न होकर उनके सारे कष्ट दूर कर देते हैं. पितृपक्ष में शनिवार और अमावस्या के दिन शनि की पूजा बड़ी फलदायी मानी जाती है.

सफाई

शनिदेव को साफ-सफाई बेहद पसंद है. ऐसे मे घर को तो हमेशा साफ ही रखें. शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहें. नाखूनों की बराबर सफाई करते रहें और उन्हें बढ़ने न दें. जो लोग साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं, शनि उन्हें कभी नहीं सताते हैं.

पूजा

अक्सर आपने सुना होगा कि शनिवार शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे दीया जलाएं, क्योंकि पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही उनकी कृपा पाने के लिए पीपल का पौधा भी लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Navratri 2023: इस दिन से होगी शारदीय नवरात्रि की शुरुआत, जानें क्या होगी मां की सवारी
Main Door: घर की इस दिशा में बनाएं मुख्य दरवाजा, वरना बढ़ने लगेगा कर्ज; रुक जाएगी तरक्की

Trending news