Success Story: 2 भाइयों का कमाल, छोड़ दी बैंक की नौकरी; आज खेती से सालाना कमा करे 3 करोड़
Advertisement
trendingNow12165948

Success Story: 2 भाइयों का कमाल, छोड़ दी बैंक की नौकरी; आज खेती से सालाना कमा करे 3 करोड़

Farmers Success Story: आज हम आपको 2 ऐसे भाइयों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने खेती के जरिए करोड़ों की कमाई कर ली है. खेती में कोई भी फिक्सड इनकम नहीं होती है इस वजह से लोग इसे थोड़ा कम सुरक्षित मानते हैं. 

Success Story: 2 भाइयों का कमाल, छोड़ दी बैंक की नौकरी; आज खेती से सालाना कमा करे 3 करोड़

Earning From Organic Farming: खेती के जरिए करोड़ों कमाना शायद आपको थोड़ा मजाकिया लगे... लेकिन आज हम आपको 2 ऐसे भाइयों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने खेती के जरिए करोड़ों की कमाई कर ली है. खेती में कोई भी फिक्सड इनकम नहीं होती है इस वजह से लोग इसे थोड़ा कम सुरक्षित मानते हैं. इसमें मौसम का मार का काफी असर पड़ता है. 

आज हम आपको महाराष्ट्र के 2 ऐसे भाईयों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने इस सोच को बदल दिया है. ये दोंनो ही भाई ऑर्गेनिक खेती के जरिए करोड़ों की कमाई कर रहे हैं. 

महाराष्‍ट्र के रहने वाले हैं ये लोग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्‍ट्र के भोदानी गांव के रहने वाले इन दोंनो भाई ने चमत्कार कर दिया है. सत्‍यजीत और अंजिक्‍य हांगे दोनों ही बैंक में नौकरी करते थे. सत्यजीत कोटक बैंक में कार्यरत थे. इसके अलावा अंजिक्‍य HDFC Bank में काम करते थे. 

10 साल तक की लगातार नौकरी

दोंनो भाई जब भी छुट्टियों में अपने घर आते थे तो वह अपने खेत पर भी घूमने के लिए जाते थे. इसके बाद में धीरे-धीरे उनका खेती के प्रति लगाव बढ़ने लग गया. 10 साल तक लगातार नौकरी करने के बाद में दोंनो भाइयों ने साल 2012 में पूरी तरह से खेती करना शुरू कर दिया. इन दोनों भाइयों ने ऑर्गेनिक खेती करने का प्लान बनाया. 

हर साल 3 करोड़ की कमाई

5 साल तक पूर्णकालिक खेती करने के बाद में दोनों ने ऑर्गेनिक खेती करना शुरू कर दिया. आज वह अपनी खेती के जरिए एक साल में 3 करोड़ रुपये की कमाई कर रहे हैं. पहले इन्होंने कम जमीन से खेती की शुरुआत की थी, लेकिन आज उनके पास में करीब 20 एकड़ खेती योग्य जमीन है, जहां पर वह जैविक खेती कर रहे हैं. 

पिता पेशे से थे किसान

इन भाइयों के पिता पेशे से किसान है और इसके बाद भी पिता ने दोनों भाई को कभी किसी खेत में काम करने नहीं दिया. पिता ने अकेले ही खेती करके अपने बच्चों को पढ़ाया था. अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दोनों भाइयों की बैंक में नौकरी लगी. 

 

 

Trending news