2024 आने से पहले 12 लाख किसानों की हुई मौज.... मिले 3716 करोड़, राज्य सरकार ने दिया बोनस का तोहफा
Advertisement
trendingNow12029455

2024 आने से पहले 12 लाख किसानों की हुई मौज.... मिले 3716 करोड़, राज्य सरकार ने दिया बोनस का तोहफा

Chhattisgarh Farmers: अब राज्य सरकार ने धान का बकाया बोनस 3,716 करोड़ रुपये ट्रासंफर कर दिए हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर 12 लाख किसानों के खातों में बोनस के रूप में 3,716 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए

2024 आने से पहले 12 लाख किसानों की हुई मौज.... मिले 3716 करोड़, राज्य सरकार ने दिया बोनस का तोहफा

Agriculture News: देशभर के किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. नए साल से पहले छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों की लॉटरी लग गई है. अब राज्य सरकार ने धान का बकाया बोनस 3,716 करोड़ रुपये ट्रासंफर कर दिए हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के अवसर पर 12 लाख किसानों के खातों में बोनस के रूप में 3,716 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए. अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने मोदी की गारंटी का वादा सुशासन दिवस के मौके पर पूरा कर दिया है.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज अभनपुर विधानसभा क्षेत्र के बेन्द्री गांव में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के 12 लाख से अधिक किसानों को दो साल (खरीफ विपणन वर्ष 2014—15 और 2015—16) के धान के बकाया बोनस के रूप में 3,716 करोड़ रुपये की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की है. राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने किसानों से बकाया बोनस की राशि देने का फैसला किया था.

प्रति एकड़ 21 क्विंटल के हिसाब से खरीदेंगे धान

मुख्यमंत्री साय ने इस अवसर पर कहा कि राज्य में किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल के हिसाब से धान खरीदेंगे. जरूरत पड़ने पर समर्थन मूल्य में धान खरीदी की अवधि भी बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी के अंतर्गत हमने दो साल के बकाया बोनस के भुगतान का वादा किया था और इसे आज अटल जी की जयंती सुशासन दिवसर पर पूरा कर दिया गया है. राज्य ही नहीं पूरे देश ने मोदी की गारंटी पर भरोसा किया है.

राज्य सरकार ने पूरे किए अपने वादे

उन्होंने कहा है कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है. हमने प्रदेश की जनता से जो भी वादा किया है वे सभी वादे पूरे किए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमने शपथ लेने के अगले ही दिन कैबिनेट की बैठक में गरीबों के 18 लाख आवासों के निर्माण की मंजूरी दी. इससे उन लोगों को आवास मिल सकेगा जो पिछले पांच साल में आवास से वंचित रहे थे.

महिलाओं को 1000 रुपये देने का किया था वादा

साय ने कहा है कि हमने वादा किया है कि जो विवाहित महिलाएं हैं उनके खाते में हर महीना एक हजार रुपए महतारी वंदन योजना के तहत दिए जाएंगे. इसके लिए भी हमने अनुपूरक बजट में प्रावधान कर दिया है. उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैसकार्ड धारी परिवारों को पांच सौ रुपए में सिलेंडर देने का भी काम करेंगे. भूमिहीन कृषि मजदूरों को एक साल में दस हजार रुपए देने का काम करेंगे. विभिन्न विभागों के एक लाख रिक्त पदों को पूरी पारदर्शिता के साथ भरेंगे.

इलाज के लिए मिलेंगे 10 लाख रुपये

मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमारी सरकार तेदूपत्ता संग्राहकों को 5,500 रुपये प्रति मानक बोरा की दर से पारिश्रमिक का भुगतान करेगी. इसके साथ ही संग्राहकों के लिए चरण पादुका सहित अन्य लाभकारी योजनाओं को जारी रखा जाएगा.'साय ने कहा कि राज्य की जनता को अब आयुष्मान कार्ड में पांच लाख रुपये की जगह 10 लाख रुपये तक की इलाज की सुविधा मिल सकेगी.

Trending news