तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने शी, जिंदगीभर कर सकते हैं देश पर राज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1407333

तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने शी, जिंदगीभर कर सकते हैं देश पर राज

Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तीसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुन लिया गया है. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक माओ के बाद शी पहले आदमी हैं जिन्हें तीसरे कार्यकाल के चुना गया है. वह जिंदगीभर सत्ता में बने रह सकते हैं.

तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने शी, जिंदगीभर कर सकते हैं देश पर राज

Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पांच साल के कार्यकाल के लिए रविवार को रिकार्ड तीसरी बार ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना’ का महासचिव चुना गया. पार्टी संस्थापक माओ जेदोंग के बाद वह ऐसे पहले चीनी नेता हैं, जो इस पद पर तीसरे कार्यकाल के लिए चुने गए हैं.

प्रधानमंत्री ली क्विंग समिति में नहीं बना पाए जगह

शी जिनपिंग (69) को सीपीसी के महासम्मेलन (कांग्रेस) में एक दिन पहले शक्तिशाली केंद्रीय समिति में चुना था, जबकि वह आधिकारिक सेवानिवृत्त आयु यानी 68 वर्ष की सीमा पार कर चुके हैं और उनका 10 साल का कार्यकाल समाप्त हो चुका है. राष्ट्रपति चुने जाने के बाद शी जिनपिंग ने नई स्टैंडिंग कमिटी का ऐलान किया. उनकी टीम में ली क़ियांग, शाओ लेजी, वांग ह्यूनिंग, काई की डिंग शेशियांग और ली शी शामिल हैं. ली क़ियांग नए प्रधानमंत्री बने हैं.

यह भी पढ़ें: चीन पर आजीवन राज करेंगे शी? स्थायी समिति पेश करेगी प्रस्ताव

मीडिया के सामने आए शी

पांच साल में एक बार होने वाले महासम्मेलन में केंद्रीय समिति की बैठक में रविवार को 25 सदस्यीय ‘पॉलिटिकल ब्यूरो’ को चुना गया, जिसने देश पर शासन करने के लिए स्थायी समिति सदस्यों को चुना. शी जिनपिंग महासचिव चुने जाने के तुरंत बाद नवनिर्वाचित स्थायी समिति के साथ रविवार को मीडिया के समक्ष आए. उन्होंने कहा कि "मुझ पर भरोसा जताने के लिए आप सभी का शुक्रिया." उन्होंने आगे कहा कि "देश ने अब तक काफ़ी कुछ हासिल किया है और अब हम हर तरह से चीन को एक आधुनिक समाजवादी देश बनाने की ओर अग्रसर होंगे."

जिंदगीभर कर सकते हैं शासन

पार्टी संस्थापक माओत्से तुंग के बाद जिनपिंग पहले चीनी नेता हैं जो तीसरे कार्यकाल तक कायम रहेंगे. माओत्से तुंग ने लगभग तीन दशक तक शासन किया था. नया कार्यकाल मिलने का मतलब यह है कि चिनफिंग भी माओ की तरह जीवनपर्यंत सत्ता में बने रह सकते हैं.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news