6 चैनलों के मालिक हैं पंजाब के नए CM; पीएम मोदी पर की गई रिपोर्टिंग की हुई थी खूब 'चर्चा'
Advertisement

6 चैनलों के मालिक हैं पंजाब के नए CM; पीएम मोदी पर की गई रिपोर्टिंग की हुई थी खूब 'चर्चा'

Pakistani Punjab CM: पाकिस्तान पंजाब को नया सीएम मिल गया है. मीडिया इंडस्ट्री की जानी मानी हस्ती मोहसिन नकवी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

File PHOTO

Pakistani Punjab CM Mohsin Raza Naqvi: पाकिस्तान चुनाव आयोग ने आबादी के हिसाब से पाकिस्तान के सबसे बड़े राज्य पंजाब में मोहसिन रजा नकवी को कार्यवाहक मुख्यमंत्री नियुक्त किया है. संसदीय समिति में विपक्ष के ज़रिए चुनाव आयोग को भेजे गए नामों में सैयद मोहसिन रजा नकवी का नाम सबसे पहले था. मोहसिन रजा नकवी मीडिया इंडस्ट्री से संबंधित हैं और आमतौर पर उन्हें मोहसिन नकवी के नाम से जाने जाते हैं.

CNN के साथ कर चुके हैं काम:
मीडिया टाइकून मोहसिन नकवी अपने पत्रकारिता करियर में अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन से जुड़े थे. उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज लाहौर से ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की और फिर अमेरिकी यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता में डिग्री हासिल करने के बाद एक प्रोड्यूसर के तौर पर सीएनएन में शामिल हो गए.

fallback

6 चैनलों के मालिक हैं नकवी:
वर्ष 2009 में उन्होंने पहला कम्युनिटी चैनल का आगाज़ किया और लाहौर शहर का इकलौता टीवी चैनल सिटी 42 लॉन्च किया. उनकी मीडिया कंपनी सिटी न्यूज नेटवर्क के नाम से रजिस्टर्ड है. मीडिया इंडस्ट्री में हर एक शहर के लिए एक अलग चैनल शुरू करने की नीति के बाद मोहसिन नकवी ने सिटी 42 के बाद मुल्तान में रोही, कराची में सिटी 21, फैसलाबाद में सिटी 41 और लंदन में सिटी 44 नाम से चैनल शुरू किए. इस बीच उन्होंने चैनल 24 को राष्ट्रीय स्तर पर भी लॉन्च किया.

क्या आपने देखी है पाकिस्तानी दीपिका पादुकोण? लोगों ने मजाक उड़ाते हुए वीडियो किया वायरल

fallback

30 की उम्र खड़ा किया पहला चैनल:
मोहसिन नकवी को मीडिया इंडस्ट्री में सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड पर्सनैलिटी के रूप में जाना जाता है जिन्होंने महज 30 साल की उम्र में अपना न्यूज चैनल शुरू किया था. सियासी एक्स्पर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने मोहसिन नकवी को कार्यवाहक मुख्यमंत्री के तौर पर नामित करके सरकार को चौंका दिया. मोहसिन नकवी व्यावहारिक रूप से राजनीति से संबंधित नहीं हैं, लेकिन उन्हें पीपीपी के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी का करीबी दोस्त माना जाता है.

fallback

पिछले साल, जब इमरान खान की सरकार अविश्वास प्रस्ताव में खत्म हुई, तो मोहसिन नकवी इस्लामाबाद के राजनीतिक हलकों, खास तौर पर आसिफ अली जरदारी के बहुत करीब हो गए थे. तहरीक-ए-इंसाफ के नेताओं ने एक वीडियो क्लिप में जरदारी के साथ दिखाई देने पर भी उनकी आलोचना की. वैसे तो मोहसिन नकवी ने कभी भी राजनीतिक मामलों पर कोई बयान नहीं दिया, हालांकि पीएमएल-एन शासन के दौरान नवाज शरीफ की नीतियों की आलोचना करने वाले चैनलों में मोहसिन नकवी के सभी चैनल शामिल थे.

fallback

PM मोदी की रिपोर्टिंग की हुई थी चर्चा:
साल 2015 में, जब नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान का अचानक दौरा किया थो मोहिसन नकवी के चैनल सिटी-42 की रिपोर्टिंग की भारत में खूब चर्चा हुई थी. रिपोर्टिंग में पीएम मोदी की यात्रा की आलोचना की गई थी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news