Weather Update: सर्दी का कहर! 70 लोगों की गई जान, 70 हजार मवेशी मारे गए
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1535020

Weather Update: सर्दी का कहर! 70 लोगों की गई जान, 70 हजार मवेशी मारे गए

Cold in Afghanistan: अफगानिस्तान में पिछले हफ्ते से भयानक सर्दी पड़ रही है. यहां सर्दी की वजह से 70 लोगों की मौत हो गई है. बताया जाता है कि सर्दी का कहर अगले एक हफ्ते तक जारी रहेगा.

Weather Update: सर्दी का कहर! 70 लोगों की गई जान, 70 हजार मवेशी मारे गए

Cold in Afghanistan: भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में सर्दी का कहर जारी है. अफगानिस्तान में सर्दी की वजह से पिछले 8 दिनों में 70 लोगों की जान चली गई है. इसके अलावा 70 हजार मवेशी मारे गए हैं. यहां पारा माइनस में पहुंच गया है. यहां 10 जनवरी के बाद पारे में गिरावट आई है. पारा -33 डिग्री तक नीचे गिर गया है. मौसम विभाग के अफसरों के मुताबिक यहां पिछले कई सालों से ऐसी सर्दी नहीं पड़ी है.

10 जनवरी के बाद बढ़ी सर्दी

अफगानिस्तान के ग्रामीण इलाकों में सर्दी से बचने के लिए कैंप फायर लगाए गए हैं. बर्फीले इलाकों में लोगों को सर्दी से बचाने के लिए कोयले के हीटर जलाए गए हैं. मौसम विज्ञान ऑफिस के प्रमुख नसीम मुरादी के मुताबिक यहां 10 जनवरी के बाद सर्दी बढ़ी है. यहां सबसे कम तापमान -33 डिग्री दर्ज किया गया जो अब तक का सबसे निचले स्तर पर है. 

यह भी पढ़ें: इस्लामिक देशों में सबसे ज्यादा ताकतवर है ये देश, सऊदी और दुबई भी हैं बहुत पीछे

70 हजार मवेशियों की मौत

मौसम विभाग के मुताबिक यहां एक हफ्ते तक या उससे ज्यादा वक्त तक शीत लहर का कहर जारी रहेगा. मिनिस्ट्री ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंन ने कहा कि यहां सर्दी की वजह से पिछले 8 दिनों में 70 लोगों की मौत हो गई है जबकि 70,000 मवेशियों की जान चली गई है. सर्दी की वजह से गरीबों की हालत खराब है. सरकार ने गरीबों के लिए अलाव जलाया तो वह खुशी से झूमते नजर आए.

बुरे हैं अफगानिस्तान के हालात

अफगानिस्तान से जबसे अमेरिका की सेना वापस गई है. उसके बाद से ये दूसरी बार है जब यहां सर्दी पड़ रही है. जब से यहां तालिबान ने सत्ता पर कब्जा किया है उसके बाद से यहां आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है. इसकी वजह से लोगों को सर्दी से बचने में मुश्किल पेश आ रही है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news