सऊदी-ईरान की 'दोस्ती' बहाल होने पर सारी दुनिया खुश, UN ने भी दिया बड़ा बयान
Advertisement

सऊदी-ईरान की 'दोस्ती' बहाल होने पर सारी दुनिया खुश, UN ने भी दिया बड़ा बयान

सऊदी अरब और ईरान के ज़रिए रिश्ते बहाल किए जाने पर दुनियाभर में खुशी है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने भी खुशहाली के संकेत दिए हैं. 

सऊदी-ईरान की 'दोस्ती' बहाल होने पर सारी दुनिया खुश, UN ने भी दिया बड़ा बयान

Saudi-Iran: सऊदी अरब और ईरान वर्षों के तनाव के बाद शुक्रवार को राजनयिक संबंध बहाल करने पर सहमत हो गए हैं. आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) के मुताबिक, दोनों देश दो महीने की अवधि के भीतर दूतावास खोलेंगे और राजदूतों का आदान-प्रदान करेंगे. देश की राज्य प्रेस एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि इराक और ओमान ने रियाद और तेहरान के बीच एक नया पृष्ठ बदलने का स्वागत किया. 

अल अरेबिया के हवाले से आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने शुक्रवार को कहा कि सऊदी अरब और ईरान दो महीने की अवधि के भीतर राजनयिक संबंध फिर से स्थापित करने, दूतावासों को फिर से खोलने और राजदूतों का आदान-प्रदान करने पर सहमत हुए हैं. एसपीए ने चीन, सऊदी अरब और ईरान के ज़रिए जारी एक संयुक्त त्रिपक्षीय बयान का हवाला देते हुए कहा कि साल 2016 में टूट गए संबंधों को फिर से स्थापित करने का यह फैसला बीजिंग में 6 से 10 मार्च तक हुई बातचीत में लिया गया है.

अल अरेबिया के मुताबिक बयान में कहा गया है कि सऊदी अरब और ईरान राज्य की संप्रभुता का सम्मान करने और आंतरिक मामलों में दखल नहीं देने के लिए सहमत हैं. दोनों देशों के विदेश मंत्री दूतों के आदान-प्रदान की व्यवस्था करने और संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए जल्द मिलेंगे. रियाद और तेहरान 2001 में हस्ताक्षरित सुरक्षा सहयोग समझौते और 1998 में हस्ताक्षरित व्यापार, अर्थव्यवस्था और निवेश समझौते को सक्रिय करने पर भी सहमत हुए.

Iran- Saudi Arabia: दो कट्टर दुश्मन देश बन रहे हैं दोस्त; बदल जाएगी मुस्लिम मुल्कों की राजनीति

अल अरेबिया के मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बातचीत और कूटनीति के माध्यम से विवादों को हल करने के लिए ईरान और सऊदी अरब के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता की मेजबानी और स्पॉन्सरिंग (आयोजन) करने की पहल की थी. सऊदी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राज्य मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मुसैद बिन मोहम्मद अल-ऐबन ने किया, जबकि ईरानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव रियर एडमिरल अली शामखानी ने किया.

दोनों देशों की सहमति के बाद इराक और ओमान ने राजनयिक संबंधों को फिर से स्थापित करने के लिए के फैसले का स्वागत किया है. अल अरेबिया रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब और ईरान ने 2021 और 2022 में पिछली वार्ता की मेजबानी के लिए ओमान और इराक दोनों को शुक्रिया कहा था. 

इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया का इज़हार किया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उम्मीद जताई है कि सऊदी अरब और ईरान के बीच चल रही बातचीत से खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में मदद मिलेगी. अरब न्यूज से बातचीत में उन्होंने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि सऊदी अरब और ईरान के बीच बातचीत समेत इलाके में अन्य अवसर रंग लाएंगे और खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम होगा.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news