Dubai: रमज़ान में सिर्फ इतने घंटे काम करा सकेंगी दुबई की कंपनियां, स्कूलों भी मिली रियायत
Advertisement

Dubai: रमज़ान में सिर्फ इतने घंटे काम करा सकेंगी दुबई की कंपनियां, स्कूलों भी मिली रियायत

रमज़ान के महीने को करीब देखते हुए दुबई की सरकार ने बड़ा आदेश जारी किया है. दरअसल सरकार ने प्राइवेट सेक्टर को कहा है कि वो अपने कर्मचारियों से कम करवाए. 

Dubai: रमज़ान में सिर्फ इतने घंटे काम करा सकेंगी दुबई की कंपनियां, स्कूलों भी मिली रियायत

Dubai Ramadan: रमजान का पवित्र महीना करीब आ रहा है. ऐसे में सभी मुसलमान इस महीने के स्वागत की तैयारी कर रहे हैं. साथ ही बड़े मुस्लिम मुल्कों में रमजान का असर ज्यादा देखने को मिलता है. दुबई, सऊदी अरब जैसे मुस्लिम देश रमजान की आमद पर कई तरह के बदलाव करते हैं. हाल ही में UAE की ह्यूमन रिसोर्स मिनिस्ट्री ने ऐलान किया है कि देशभर में रमजान के दौरान सभी कंपनियां अपने कर्मचारियों से 2 घंटे कम काम करवाएंगी. 

सोमवार को इस संबंध में जारी एक सर्कुलर में मंत्रालय ने कहा, "आवश्यकताओं और उनके काम के मुताबिक कंपनियां रमज़ान के दिनों में डेली काम के घंटों की मियाद को थोड़ा लचीला और रिमोटली सिस्टम अपनाएं." 

इतना ही नहीं UAE में रमजान के महीने के दौरान स्कूलों में भी रियायत दी है. सरकार की तरफ से जारी किए गए सर्कुल में स्कूलों को निर्देश दिया गया कि प्राइवेट स्कूलों को पवित्र महीने रमजान के दौरान ज्यादा से ज्यादा पांच घंटे ही चलाना चाहिए. इसके अलावा जुमा की नमाज़ की वजह से सभी स्कूल शुक्रवार को 12 बजे बंद होने चाहिए. यहां यह भी बता दें कि UAE में रमजान के दौरान सिर्फ 8 दिनों के लिए (26 मार्ट से 9 अप्रैल) ही स्कूल खुलेंगे. बाकी दिनों में वसंत की छुट्टी रहेगी. 

सरकारी कर्मचारियों के लिए क्या है आदेश:
इससे पहले, फेडरल अथॉरिटी फॉर गवर्नमेंट ह्यूमन रिसोर्सेज (एफएएचआर) ने रमजान के दौरान मंत्रालयों और सरकारी संस्थाओं के लिए आधिकारिक कामकाजी घंटों की रूपरेखा के लिए एक खास नोटिफिकेशन जारी किया था. सर्कुलर के मुताबिक मंत्रालयों और संघीय संस्थाओं के पास सोमवार से गुरुवार तक सुबह 9 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक ही दफ्तरों में काम होगा. वहीं शुक्रवार को जुमा की नमाज़ की वजह से सरकारी दफ्तरों में सिर्फ 3 घंटे काम होगा. नोटिफिकेशन के मुताबिक जुमा के दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही दफ्तर खुलेंगे.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news