भारत के इस पड़ोसी देश में 500 रुपये किलो बिक रहा है टमाटर और 400 रुपये निंबू !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1324541

भारत के इस पड़ोसी देश में 500 रुपये किलो बिक रहा है टमाटर और 400 रुपये निंबू !

Pakistan Flood Crisis: पाकिस्तान में अचानक आई बाढ़ और उफनती नदियों ने तबाही मचा रखी है. इससे फसलें नष्ट हो गई हैं. प्याज 61 रुपये प्रति किलो की आधिकारिक दर से पांच गुना ज्यादा कीमत पर बेचा जा रहा है.

अलामती तस्वीर

लाहौरः पाकिस्तान में देशभर में सैलाब से फसल को हुए भारी नुकसान के बाद फल और सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही है. यहां टमाटर की कीमत 500 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. समा टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाढ़ से आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने के बाद दुकानदारों ने मनमाने दाम तय कर लिए हैं. देश के कई हिस्सों में प्याज 300 रुपये किलो और नींबू 400 रुपये किलो बिक रहा है.

समा टीवी ने बताया कि टमाटर की कीमत सरकारी दर 80 रुपये प्रति किलो तय की गई है, लेकिन यह उस दर से कम से कम छह गुना ज्यादा कीमत पर बिक रहा है, जबकि प्याज 61 रुपये प्रति किलो की आधिकारिक दर से पांच गुना ज्यादा कीमत पर बेचा जा रहा है. अदरक और लहसुन की कीमतों में भी तेजी दर्ज की गई है. 
एक खरीदार ने बताया, “अब गरीब आदमी सिर्फ टमाटर को देख सकता है, खरीद नहीं सकता. उन्होंने कहा, “प्याज जो कभी 100 रुपये किलो से ऊपर नहीं बिकता था, वह अब 250 रुपये या 300 रुपये में प्रति किलो बिक रहा है.“

समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में अचानक आई बाढ़ और उफनती नदियों ने तबाही मचा रखी है, प्रारंभिक अनुमानों से पता चलता है कि मुल्क को पहले ही 5.5 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है.

सिंध और पंजाब प्रांतों में गन्ना और कपास की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है, जबकि प्याज, टमाटर और खरीफ मिर्च को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है. अकेले कपास की फसलों के नुकसान का अनुमान 2.6 अरब डॉलर आंका गया है. समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंध में सरकारी गोदामों में जमा कम से कम 20 लाख टन गेहूं बारिश और बाढ़ की वजह से खराब हो गया है, जिससे मुल्क की खाद्य सुरक्षा को खतरा है. कृषि क्षेत्र में तबाही का मतलब है कि पाकिस्तान को न सिर्फ उद्योगों के लिए आपूर्ति की कमी का सामना करना पड़ेगा, बल्कि मुल्क में बीज संकट भी हो सकता है.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news