Russia Ukraine War: जंग की सालगिरह पर यूक्रने ने जारी किया खास नोट, दर्द को बयान कर रही तस्वीर
Advertisement

Russia Ukraine War: जंग की सालगिरह पर यूक्रने ने जारी किया खास नोट, दर्द को बयान कर रही तस्वीर

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को एक बरस हो चुका है. इस मौके पर यूक्रेन ने एक स्पेशल नोट जारी किया. 24 फरवरी, 2022 को रूस ने यूक्रेन पर हमला किया और जंग का ऐलान किया. जिसमें अब तक 42000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 60000 के आसपास शहरी जख्मी भी हुई है.

Russia Ukraine War: जंग की सालगिरह पर यूक्रने ने जारी किया खास नोट, दर्द को बयान कर रही तस्वीर

Russia Ukraine War Anniversary: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को एक बरस हो चुका है. इस मौके पर यूक्रेन ने एक स्पेशल नोट जारी किया. 24 फरवरी, 2022 को रूस ने यूक्रेन पर हमला किया और जंग का ऐलान किया. जिसमें अब तक 42000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 60000 के आसपास शहरी जख्मी भी हुई है. इसके अलावा 15,000 लोग अभी भी लापता हैं. जिनके परिवार पलके बिछाकर उनका इंतेजार कर रहे हैं. 

तबाही भरी इस जंग को के बरसी पर को यादगार रखने के लिए यूक्रेन के केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को एक यादगार नोट जारी किया है. खबरों के मुताबिक, केंद्रीय बैंक ने 20 यूक्रेनी करंसी का एक स्पेशल नोट जारी किया, जिसके एक तरफ तीन सैनिकों को राष्ट्रीय ध्वज उठाते हुए दिखाया गया है. नोट के दूसरी तरफ रस्सी से बंधे दो हाथों की तस्वीर है, जो कथित तौर पर जंग अपराधों को दर्शाती है.

fallback

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेशनल बैंक ऑफ यूक्रेन के गवर्नर ने कहा कि जंग का एक साल होने के मौके पर हमने एक यादगार नोट जारी करने का फैसला किया है. बैंक अधिकारियों ने कहा कि वे कुछ महीनों से यूक्रेन की जीत के उपलक्ष्य में नए नोटों की योजना बना रहे थे. जो कागज के एक छोटे से टुकड़े पर साल की भावनाओं को जाहिर करेगा. केंद्रीय बैंक के अफसरों ने कहा कि नोट को डिजाइन और बनाने में करीब 8 महीने का समय लगा.

fallback

गवर्नर ने कहा, "इस साल के दौरान, यूक्रेनियन ने अपनी ताकत, अपनी अहमियत से ना सिर्फ सामना किया बल्कि एक भी सैन्य अपराध को माफ किए बिना जीत की तरफ कदम बढ़ाया.  उन्होंने आगे कहा कि यह जीत बहुत बड़ी कीमत पर होगी लेकिन यह हमारी ही होगी. गवर्नर ने आगे बताया कि देश को बचाए रखने और इसकी स्थिरता बनाए रखने के लिए, 24 फरवरी को पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से केंद्रीय बैंक कड़ी मेहनत और बिना रुके काम कर रहा है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news