Russia-Ukraine War: अमेरिका का बड़ा बयान; कहा-भारत, रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करवाने में सक्षम
Advertisement

Russia-Ukraine War: अमेरिका का बड़ा बयान; कहा-भारत, रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करवाने में सक्षम

Russia-Ukraine War: अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि हम भारत से इस बात पर रज़ामंद हैं कि यूक्रेन में अमल की बहाली ज़रूरी है. उन्होंने कहा हम यूक्रेन की जनता के लिए भारत की हिमायत का स्वागत करते हैं.

Russia-Ukraine War: अमेरिका का बड़ा बयान; कहा-भारत, रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करवाने में सक्षम

Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध का 11वां महीना चल रहा है, मगर अभी तक इसका कोई नतीजा नहीं निकला है. इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस का बयान सामने आया है. प्राइस ने कहा कि भारत उन देशों में शामिल हो सकता है, जो रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग को समाप्त करने में अहम भूमिका निभा सकता है. प्राइस ने मीडिया को ख़िताब करते हुए कहा, हम मानते हैं कि भारत जैसे देश, रूस और यूक्रेन के साथ संबंध रखने वाले देश बातचीत और कूटनीति में मदद करने की स्थिति में हो सकते हैं जो एक दिन इस युद्ध को खत्म कर सकते हैं.

यूक्रेन के लिए भारत की हिमायत का स्वागत: अमेरिका
उन्होंने कहा कि रूस को जवाबदेह ठहराने और उसके युद्ध के लिए रूस पर अतिरिक्त लागत लगाने के लिए हम क्या कर सकते हैं, इस बारे में हम भारत के साथ राब्ते में हैं. प्राइस ने इस बात का ज़िक्र किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2022 में सार्वजनिक रूप से रूस के सद्र व्लादिमीर पुतिन से कहा, मुझे पता है कि आज का युग युद्ध का युग नहीं है.  प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, हम यूक्रेन की जनता के लिए भारत की हिमायत का स्वागत करते हैं. भारत ने मानवीय सहायता प्रदान की है और भारत ने यूक्रेन के खिलाफ रूस की जंग को फौरन ख़त्म करने की अपील है.

'भारत के साथ नियमित संपर्क में है अमेरिका'
रूस-यूक्रेन जंग को ख़त्म करने में भारत की संभावित राजनयिक भूमिका की बात करते हुए प्राइस ने इसे निकट भविष्य की उम्मीद के तौर पर नहीं देखा. उन्होंने कहा, यह मुमकिन हो सकता है मैं कहता हूं 'एक दिन' और मैं इसे सशर्त में रखता हूं, क्योंकि एक देश है, जिसने यक़ीनी तौर पर इस जंग को ख़त्म करने, क्रूर आक्रमण को समाप्त करने की कोई इच्छा नहीं दिखाई है, और वह रूस है. यहां तक कि हाल की चचार्ओं के बारे में हमने क्रेमलिन के बयान पर तवज्जे दी कि क्रेमलिन बातचीत में शामिल होने के लिए तैयार है, लेकिन सिर्फ तभी जब नई क्षेत्रीय वास्तविकताओं को मंज़ूरी दी जाए.

Watch Live TV

Trending news